October 6, 2024

नहीं रहें जनरल बिपिन रावत, पत्नी समेत 13 लोगों की मौत, पीएम मोदी सहित कई हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

0
दुर्घटना में बिपिन रावत समेत 13 की मौत

दिल्ली

तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश हादसे में एक दर्दभरी खबर सामने आई है। दरअसल उस हेलिकॉप्टर में जनरल विपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 14 लोग सवार थे। जिसमें अब विपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत की पुष्टी की जा चुकी है। उनकी इस मौत की पुष्टी खुद भारतिय वायु सेना ने ट्वीट कर दी है।

आपको बता दे कि हादसे दौरान सभी घायल लोगों को गंभीर हालत में वेलिंगटन के मिलिट्री अस्पताल ले जाया गया था। जहां से करीब साढ़े पांच घंटे तक खबर आती रही कि जनरल रावत और उनकी पत्नी समेत कई जवान बुरी तरह घायल हैं। हालांकि उसके कुछ देर बाद लोगों की सांसों की उल्टी गिनती शुरू हो गई और एक एक कर कुल 13 लोगों की मौत की खबर सामने आई।

वही चश्मदीदों की माने तो हादसे से पहले बहुत तेज आवाज सुनाई दी। हेलिकॉप्टर पहले पेड़ों पर गिरा। इसके बाद उसमें आग लगी और वो आग का गोला बन गया । एक अन्य चश्मदीद की माने तो उसने जलते हुए लोगों को हेलिकॉप्टर से बाहर गिरते हुए देखा था। सूत्रों की माने तो हेलिकॉप्टर क्रैश होने का मुख्य कारण खराब घने जंगल और कम विजिबिलिटी रही।

खराब मौसम के दौरान बादलों में विजिबिलिटी कम होने की वजह से हेलिकॉप्टर को कम ऊंचाई पर उड़ान भरनी पड़ी। लैंडिंग पॉइंट से दूरी कम होने की वजह से भी हेलिकॉप्टर काफी नीचे उड़ान भर रहा था। नीचे घने जंगल थे इसलिए क्रैश लैंडिंग भी फेल हो गई। इस हेलिकॉप्टर के पायलट, ग्रुप कमांडर और सीओ रैंक के अधिकारी थे, ऐसे में मानवीय भूल की आशंका भी न के बराबर है।

ट्वीट कर सीडीएस बिपिन रावत को दी श्रद्धांजलि

जनरल बिपिन रावत की मौत की खबर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुख जताते हुए कहा कि जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका जी के असामयिक निधन से स्तब्ध और व्यथित हूं. देश ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है.

पीएम मोदी ने भी जताया दुख

वहीं पीएम मोदी ने भी जताया दुख जताते हुए कहा कि मैं तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर दुर्घटना से बहुत दुखी हूं, जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया है. उन्होंने पूरी लगन से भारत की सेवा की.

तो वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने दुखजताते हुए कहा कि आज का दिन बहुत ही दुखद है. आज हमने बहादुर सैनिक को खो दिया.

तो वहीं प्रधानमंत्री आवास, लोक कल्याण मार्ग पर बुलाई गई सीसीएस बैठक में तमिलनाडु हवाई हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई. इस बैठक में पीएम मोदी के साथ NSA अजीत डोभाल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर मौजूद रहें. बता दें कि इस हादसे में मृत लोगों के साथ सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर के गुरुवार शाम तक दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है.  पार्थिव शरीर को लाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह खुद वेलिंग्टन अस्पताल जाएंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *