October 6, 2024

कंडक्टर का बेटा “राज कुंद्रा” कैसे बना अरबपति

0

एंटरटेनमेंट डेस्क

राज कुंद्रा एक ऐसा नाम जो कि मौजूदा वक्त में हर जुबान पर छाया हुआ है। राज कुंद्रा हमेशा से विवादों में रहे हैं, लेकिन इस बार उन पर जो इल्जाम लगे हैं, वो काफी संगीन है। राज कुंद्रा अपनी पत्नी के करैक्टर पर सवाल खड़े करने से लेकर आईपीएल में सट्टेबाजी तक के जैसे विवाद झेल चुके हैं।

राज कुंद्रा के पिता चलाते थे छोटी सी किराना स्टोर दुकान

पंजाबी परिवार में जन्में राज कुंद्रा हमेशा से अरबपति नहीं थे। उनके पिता लुधियाना से माइग्रेट होकर लंदन चले गए थे। जहां वह बस कंडक्टर का काम करते थे। कुछ समय बाद राज के पिता ने एक छोटा बिजनेस शुरु किया मगर वह ज्यादा लंबा नहीं चल सका। इसके बाद राज के पिता ने एक किराना स्टोर की दुकान खोली, जिसमें उन्हें थोड़ा मुनाफा हुआ, जिसके बाद उसी पैसे से उन्होंने एक पोस्ट ऑफिस खरीद लिया। जिसके बाद उनकी लाइफ में थोड़ा बदलाव आया। हालांकि इन सबके बीच बात राज कुंद्रा की करें तो उनका जन्म लंदन में ही हुआ था।

कुंद्रा के शॉल बेचने से लेकर खरबों के कारोबार खड़ा करने तक की कहानी

राज लंदन में ही पढ़े-लिखे और 18 साल की उम्र में लंदन से दुबई चले गए, जहां उन्होंने कुछ साल तक काम किया, इसके बाद वो नेपाल गए, जहां उन्होंने पशमीना शॉल बेचने का काम शुरु किया। राज शॉल लेकर ब्रिटेन जाते थे, और वहां के बड़े-बड़े फैशन हाउस को बेचते थे। इससे उन्हें लाखों की कमाई होती थी। जिसके बाद राज का शॉल का कारोबार चल निकला, हालांकि कुछ दिनों बाद मार्केट में डुप्लीकेट शॉल आने के बाद राज का यह बिजनेस भी चौपट हो गया। जिसके बाद वह 2007 में दुबई चले गए। वहां उन्होनें कीमती धातुओं, निर्माण, खनन और एनर्जी प्रोजेक्ट में काम करने वाली कंपनी एसेंशियल जनरल ट्रेडिंग एलएलसी की स्थापना की। वह उस समय बॉलीवुड फिल्में बनाने में भी शामिल थे। जिसके बाद राज कुंद्रा ने काफी पैसा कमाया और काफी बड़ा एंपायर खड़ा कर दिया। इस बीच राज कुंद्रा ने दो बार शादी भी की, उनकी पहली शादी कविता कुंद्रा से हुई जिनसे उनकी एक बेटी थी। बाद में दोनों ने तलाक ले लिया। जिसके बाद कुंद्रा ने 22 नवंबर 2009 को बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से शादी की। कुंद्रा और शेट्टी का एक बेटा है, जिसका जन्म 21 मई 2012 को हुआ और एक बेटी है, जिसका जन्म 15 फरवरी 2020 को सरोगेसी से हुआ है। इसके अलावा कुंद्रा शिल्पा शेट्टी फाउंडेशन नामक एक एनजीओ से जुड़े हैं। कुंद्रा अपने बेटे विवान के नाम से एक कंपनी भी चला रहे हैं, साथ ही कुंद्रा ने ‘हाउ नॉट टू मेक मनी’ नाम की एक किताब भी लिखी थी जिसका प्रकाशन 2013 में हुआ था।

राज कुंद्रा का विवादों से पुराना नाता

साल 2013 में राज कुंद्रा एसेंशियल स्पोर्ट्स और मीडिया से जुड़े थे, जहां स्पोर्ट्स के अलावा प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन का भी काम होता था। इससे पहले 2009 में, कुंद्रा और शेट्टी ने मॉरीशस स्थित एक कंपनी का उपयोग करके इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टीम राजस्थान रॉयल्स में निवेश किया। हालांकि भारत सरकार के विभागों द्वारा निवेश की वैधता पर सवाल उठाया गया था। कुंद्रा से 2013 इंडियन प्रीमियर लीग स्पॉट फिक्सिंग मामले के संबंध में दिल्ली पुलिस द्वारा पूछताछ की गई थी। उन दिनो कुंद्रा पर आईपीएल में सट्टेबाजी का भी आरोप लगा था, मगर वह दोषी नहीं पाए गए थे। हालांकि उनकी टीम को दो साल के लिए बैन कर दिया गया था। इसके अलावा 2014 में कुंद्रा पर विदेश में अपनी कंपनी द्वारा भारतीय लोगों को ठगने का आरोप भी लगा था।

गौरतलब है कि मौजूदा वक्त में राज कुंद्रा पर गंदी फिल्में बनाने के साथ-साथ अलग-अलग एप्स को बेचने का भी आरोप लगा है। इसके अलावा उनके साथ काम कर चुके कई कलाकारों ने उन पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं। जिसके बाद कुंद्रा को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर रिमांड में ले लिया है। फिलहाल क्राईम ब्रांच के एक अधिकारी का कहना है कि कुंद्रा जांच में किसी भी तरह का सहयोग नही कर रहे है। लिहाजा क्राईम ब्रांच कोर्ट में अब उनकी हिरासत बढ़ाने की मांग करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *