October 6, 2024

T20 वर्ल्ड कप 2021 के शेड्यूल का ऐलान, UAE और ओमान करेंगे मेजबानी

0

स्पोर्टस डेस्क

ICC ने T20 वर्ल्ड कप 2021 के तारीखों का ऐलान कर दिया है। यह टूर्नामेंट यूएई और ओमान में खेला जाएगा। टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से शुरू होकर 14 नवंबर तक चलेगा। इससे पहले बीसीसीआई ने यह संकेत दिए थे कि भारत वर्ल्ड कप को कहीं बाहर कराने के लिए आईसीसी से बात करेगा। जिसके बाद आईसीसी ने मंगलवार को इस खबर पर मुहर लगा दी कि, आगामी वर्ल्ड कप यूएई और ओमान में खेला जाएगा।

आईसीसी ने बताया कि बीसीसीआई टूर्नामेंट का मेजबान रहेगा लेकिन मैच दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम और अबू धाबी के शेख जायेद स्टेडियम के साथ-साथ ओमान क्रिकेट अकादमी मैदान पर 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 के बीच खेले जाएंगा। वहीं आपको बता दें कि टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालीफाइंग टीमें हिस्सा लेंगी। यह सभी मैच ओमान और यूएई में खेले जाएगें। इसमें 4 टीमें सुपर 12 दौरे में पहुंचेंगी। इन आठ टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, पापुआ न्यू गिनी, ओमान, नामीबिया, आयरलैंड,नीदरलैंड और स्कॉटलैंड शामिल हैं।

आईसीसी के सीईओ ने कहा कि, हमारी प्राथमिकता T20 विश्वकप का सुरक्षित आयोजन कराना है, वह भी मौजूदा कार्यक्रम के तहत। इसीलिए हम यूएई और ओमान में टूर्नामेंट कराने जा रहे हैं।

वही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि, भारत में टूर्नामेंट की मेजबानी होती, तो हमें खुशी मिलती है, लेकिन मौजूदा हालात में और विश्व चैंपियनशिप के महत्व को देखते हुए बीसीसीआई यूएई और ओमान में इसकी मेजबानी करेगा, हालांकि विश्वकप देखना काफी दिलचस्प होगा।

गौरतलब है कि 2016 के बाद ये पहला T20 वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। अंतिम बार 2016 में वर्ल्ड कप भारत में खेला गया था। जहां पर वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। जहां कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए थे। जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में 161 रन बनाकर मैच 4 विकेट से जीत लिया था। हालांकि एक वक्त जब अंतिम ओवर में 19 रन की दरकार थी तब यह कयास लगाए जा रहे थे कि इंग्लैंड T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत जाएगा। लेकिन वेस्टइंडीज के कारलोस ब्राथवेट ने बेन स्टोक्स द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में पहले चार गेंदों में लगातार 4 छक्के लगाकर मैच को समाप्त कर दिया था और वेस्टइंडीज की छोली में वर्ल्ड कप का दूसरा खिताब डाल दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *