October 6, 2024

रामायण के 10 किरदार जिनकी मौत बेहद दर्दनाक रही

0

स्पेशल डेस्क

80 के दशक में सबसे लोकप्रिय टीवी सीरियल रामायण ने घर-घर तक अपनी पहचान बना ली थी। ऐसे में रामायण में हर एक किरदार को जीवंत करने वाले अभिनेता लोगों के बीच भगवान का रूप ले चुके थे, और आज भी रामायण में निभाए गए उन किरदारों को याद कर लो उनकी तारीफ करते नहीं थकते हैं। ऐसे में कुछ अभिनेता अभी भी हमारे बीच मौजूद है। तो वहीं कुछ इस दुनिया को छोड़कर ऊपर वाले के पास चले गए, तो चलिए बात करते हैं रामायण के उन कलाकारों की जो अब हमारे बीच नहीं रहे।

सबसे पहले बात करेंगे भगवान श्रीराम के सबसे बड़े भक्त हनुमान की, जिनका किरदार निभाया था पहलवान दारा सिंह ने, लेकिन दिलचस्प बात ये थी की रामानंद सागर साहब ने पहले से ही तय कर लिया था की हनुमान का किरदार दारा सिंह ही निभाएंगे और जब उन्होने हनुमान का किरदार निभाया तो उसे ऐसा जीवंत किया की सदियों तक उसकी छाप अमर रहेगी या यूं कहे जब तक भगवान हनुमान का इस धरती पर वास है, तब तक दारा सिंह का नाम अमर रहेगा। क्युकी 80 साल की उम्र में 12 जुलाई 2012 को वो हम सब को छोड़कर इस धरती से चले गए है।

वही बात मंथरा की करें तो इनका किरदार अभिनेत्री ललिता पवार ने निभाया था।  ललिता पवार ने हिंदी सिनेमा में कई यादगार फिल्में की, लेकिन रामायण ने उनके करियर को नई ऊंचाई पर पहुंचाया था। ललिता पवार ने अनाडी, मेम दीदी, श्री 420, नसीब जैसी फ़िल्मों में अपने किरदार से सबको प्रभावित किया था और लगभग 45 से ज्यादा फिल्मों में उन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों का मनोरंजन किया था। लेकिन 24 फरवरी 1998 को 82 साल की उम्र में रामायण की मंथरा अभिनेत्री ललिता पवार ने हम सब को अलविदा कह भगवान के पास चली गई, लेकिन उनका अभिनय खासकर मंथरा का किरदार हम सबके बीच हमेशा याद रहेगा।

अब बात रामायण के एक ऐसे किरदार की जिसने कौशल्या का रोल अदा कर चार चांद लगा दिए थे। जी हां श्री राम की माता कौशल्या का किरदार निभाया था अभिनेत्री उर्मिला भट्ट ने। आपको बता दें कि उर्मिला भट्ट ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अभिनय किया था जैसे हमराज, गीत गाता चल, अपराधी, संघर्ष जैसी सैकड़ों फिल्मों में उन्होंने अपने अभिनय से सबका मन मोह लिया था, उनका निधन 63 साल की उम्र में 22 फरवरी 1997 को मुंबई के उनके जुहू वाले बंगले पर हुई थी, लेकिन आज भी उनका निभाया किरदार जीवंत है।

इसी कड़ी में रामायण के मेघनाद यानी विजय अरोरा की बात करें तो, जिन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘जरूरत’ के बाद से ही लाखों दिलों पर अपनी छाप छोड़ दी थी। उसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की कई हसिनायों के साथ रोमांस किया, जिनमे जीनत अमान, आशा पारेख जैसी खूबसूरत अदाकार शामिल रही, लेकिन रामायण में निभाए गए उनके किरदार मेघनाद ने एक अलग ही तरह का माहोल बना दिया था, मेघनाद के किरदार में उन्होंने जो भाव भंगिमा और गुस्सा दिखाया था शायद ही कोई और अभिनेता वो किरदार इतनी संजीदगी से कर पता, हालांकि विजय अरोरा इस दुनिया में ज्यादा दिन तक नही रहे और महज 51 साल की उम्र में 2 फरवरी 2007 को हम सबको अलविदा कह गोलोक गमन कर गए। इसके आगे अगर बात करे रामायण में बाली और सुग्रीव का किरदार निभाने वाले श्यामसुंदर कालानी की, जिनकी मृत्यु 3 अप्रैल 2020 को हुई थी। बताया जाता है कि कैंसर की वजह से उनकी मृत्यु हुई थी, उन्होंने अपने कैरियर में कई फिल्मों में काम किया लेकिन सुग्रीव और बाली का किरदार निभा कर उन्होंने अमर कर दिया।

इसके बाद रामायण के अगले किरदार राजा जनक का किरदार निभाने वाले मुलराज राजदा की बात करे तो जोकि पेशे से एक राइटर, डायरेक्टर और अभिनेता थे। उन्होंने कई गुजराती और हिंदी फिल्मों में काम किया। लेकिन रामायण में उनके किरदार को भी भुलाया नहीं जा सकता। मुलराज राजदा का निधन 80 साल की उम्र में 23 सितंबर 2012 को हुआ। दिलचस्प बात यह रही कि रामायण में शत्रुघ्न का किरदार निभाने वाले समीर राजदा मुलराज राजदा के बेटे थे।

तो अब बात रावण के सबसे शक्तिशाली भाई कुंभकरण की करते है, जिनका किरदार अभिनेता अनिल दवे ने निभाया था, जिनकी मृत्यु महज 50 साल की उम्र में सन 1990 में हो गई। लेकिन उनके द्वारा निभाया गया वह खौफनाक किरदार आज भी लोगों को डरा देता है।

वहीं कुंभकरण के बाद रामायण में विभीषण का किरदार निभाने वाले अभिनेता मुकेश रावल की बात होना भी जरूरी है, जिन्होंने रावण के दूसरे भाई का किरदार निभाया था, मुकेश रावल ने हिंदी सिनेमा और गुजराती सिनेमा में काफी काम किया। जिनकी मृत्यु 15 नवंबर 2016 को 65 साल में हो गई, बताया जाता है कि अभिनेता मुकेश रावल के पुत्र का 18 साल की उम्र में रेल घटना में देहांत हो गया, जिसकी मृत्यु का सदमा बर्दाश्त नहीं कर सके और धीरे-धीरे डिप्रेशन में चले गए और एक दिन उनकी लाश रेलवे ट्रैक पर मिली हालांकि आज तक यह पता नहीं चल सका कि अभिनेता मुकेश रावल की मौत कैसे हुई थी।

सबसे अंत में बात अब रामायण के एक ऐसे अभिनेता की, जिनका निधन अभी हाल में ही हुआ है, यानी की आर्य सुमंत का किरदार निभाने वाले अभिनेता चंद्रशेखर की, 92 साल की उम्र में 16 जून 2021 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। इसकी जानकारी उनके बेटे ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *