October 6, 2024

CORONA की तीसरी लहर को लेकर बोले PM, हर क्षेत्र में विस्तार करना जरूरी

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

भारत में खत्म होते कोरोना की दूसरी लहर के बीच आने वाली संभावित तीसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार पूरी तरीके से तैयार नजर आ रही है। आगामी चुनौतियों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 26 राज्यों के 111 ट्रेनिंग सेंटरों से कोविड-19 हेल्थ केयर फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए विशेष रूप से तैयार प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि हर सावधानी के साथ आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए हमें देश की तैयारियों को आगे बढ़ाना होगा। आज देश में करीब एक लाख फ्रंटलाइन वर्कर तैयार करने का महा अभियान शुरू हो रहा है। क्योंकि कोरोना कि दूसरी लहर में हम लोगों ने देखा है कि इस वायरस का बार-बार रूप बदल जाता है। जिसकी वजह से चुनौतियां ज्यादा खड़ी हो जाती है। इसीलिए हमें संभावित चुनौतियों को देखते हुए पहले से ही फ्रंटलाइन वर्कर्स तैयार करने होंगे।

 वहीं प्रधानमंत्री ने आगे बढ़ते हुए कहा कि कोरोना महामारी ने साइंस, सरकार, समाज, संस्था और व्यक्ति के रूप में हमें अपनी क्षमताओं का विस्तार करने के लिए सतर्क भी किया है। कोरोना से लड़ रही वर्तमान फोर्स को सपोर्ट करने के लिए देश में करीब 1 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। यह कोर्स अगले दो-तीन महीने में ही पूरा हो जाएगा। इस अभियान से कोरोना से लड़ रही हमारे हेल्थ सेक्टर की फ्रंटलाइन फोर्स को नई ऊर्जा भी मिलेगी और हमारे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। बीते 7 साल में देश में नए मेडिकल कॉलेज, नए नर्सिंग कॉलेज के निर्माण पर बल दिया गया है। इसमें से कई ने काम करना भी शुरू कर दिया है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने गांवों में संक्रमण के फैलाव को रोकने और टीकाकरण अभियान में अहम भूमिका निभाने वाली आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, और गांव में तैनात स्वास्थ्यकर्मियों की भी सराहना की है।

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर जब आई तो पूरे देश में त्राहिमाम मचा हुआ था। लोग ऑक्सीजन, बेड्स के लिए तड़प तड़प कर अपनी जान दे रहे थे। जिसके बाद से ही देश के स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर सवाल खड़ा होना शुरू हो गया था और चारों तरफ सरकार की किरकिरी हो रही थी।फिलहाल तीसरी लहर को देखते हुए केंद्र सरकार की तैयारियां अगर ठीक तरीके से हो जाती हैं तो देश आगामी मुसीबत से जरूर बच जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *