October 6, 2024

कोरोना मरीजों के जल्द स्वस्थ्य होने के उजाय

0

Corona virus tips: देश में कोरोना की मार ने हर तरफ तबाही मचा रखी है। हालात कुछ यूं हो गए हैं कि अब हर 10 व्यक्ति में एक व्यक्ति कोरोना का शिकार हो सकता है। ऐसे गंभीर हालातों में अब एख बार फिर हम सब को बहुत मजबूती से कोरोना महामारी से लड़ने की जरुरत है ताकि हम अपने परिवार के साथ आने वाले कल को देख सकें। कोरोना की इस मुश्किल घड़ी में हम आपके साथ हैं औऱ आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं तो आपको किस तरह की सावधानियां बरतने की जरुरत है, ताकि जल्द ही आपकी रिकवरी हो सके।

इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

  1. ज्यादा बुखार होना, खाने में स्वाद ना आना, सूंघने की शक्ति कम होना, सांस लेने में तकलीफ होना, गले में खराश, सिर दर्द, शरीर में दर्द औऱ आम जुकाम से ज्यादा तकलीफ होना आपके कोरोना संक्रमित होने का संकेत देते हैं। तो ऐसी परिस्थिति में आपको तुरंत क्वारंटाइन हो जाना चाहिए।
  2. इस तरह की परेशानियों को कतई नजरअंदाज ना करें और अपना कोरोना टेस्ट करवा लें।
  3. किसी भी कारण से बाहर ना निकलें और कम से कम 14 दिनों के लिए आइसोलेट हों।
  4. आइसोलेट होने के लिए खिड़कियों वाला कमरे चुनें। खाना दवाई या कोई भी सामान लेते वक्त फेस टू फेस संपर्क में आने से बचें और अपना बाथरुम भी अलग कर लें। एक ही बाथरुम यूज करने की स्थिति में अपने कपड़े तौलिया, ब्रुश आदि अलग रखें और सबसे बाद में बाथरुम का प्रयोग करें।
  5.  घर पर हमेशा मास्क लगाकर रखें। समय-समय पर हाथ सैनेटाइज करते रहें।
  6. किचन का इस्चमाल करने से बचें और बर्तन आईसोलेशन स्पेस में रखें औऱ गर्म पानी के साथ बर्तन धोएं।
  7. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, धूम्रपान ना करें। एससे आपका शरीर डीहाईड्रेट होगा और आपके लिवर पर बुरा असर पड़ेगा।
  8. आईसोलेशन खत्म करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। सीडीसी के द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के आधार पर सेल्फ आईसोलेशन छोड़ सकते हैं।
  9.  रिकवरी के 1 हफ्ते या 1 महीने बाद भी लॉस ऑफ टेस्ट या लॉस ऑफ स्मेल की दिक्कत हो सकती है। लेकिन इसके बावजूद आप निर्धारित समय पर क्वारंटाइन खत्म कर सकते हैं।
  10. आइसलोशन के बाद हुए संक्रमण टेस्ट की जांच के आधार पर ही डाक्टर आपको बता सकते हैं कि अब आप अपने परिवार के साथ पहले की तरह हर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *