September 29, 2024

बदला मौसम का मिजाज, चढ़ते पारे के सख्त तेवर से कैसे मिले निजात

0

साल 2021 में देश में गर्मीं के मौसम की वापसी जल्द ही हो गयी औऱ आधे मार्च से ही गर्मीं के मौसम ने देश में सभी को गर्मी से बेहाल करना शुरु कर दिया था और अप्रैल आते-आते गर्मीं पूरी तरह से वापस आ गई है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस साल दिल्ली और उत्तर भारत में सामान्य से ज्यादा गर्मीं पड़ने के आसार हैं। इसके साथ ही भारतीय प्रोद्दोगिकी संस्थान (IIT) रिसर्चर्स का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण भविष्य में भारत में तेजी से सूखा पडने के आसार बढ़ जाएंगे, सिंचाई की मांग बढ़ेगी और भूजल में कमी आ सकती है। इसके साथ ही इस साल छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा तापमान बढ़ने के आसार बताए जा रहे हैं।

11 साल में 2021 मार्च रहा सबसे ज्यादा गर्म

मौसम विभाग ने कहा साल 2021 का मार्च 11 साल में अब तक का सबसे ज्यादा गर्म मार्च रहा वहीं 121 सालों में तीसरा सबसे गर्म माह भी मार्च का ही रहा है। मार्च में देश के कुछ हिस्सों में तो 40 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान भी रिकार्ड किया गया था। वहीं अप्रैल में भी गर्मी के तेजी से बढने के आसार हैं। दिल्ली में 11 से 12 अप्रैल तक गर्म हवाएं चल सकती हैं।

पूर्वी और उत्तर पूर्वी राज्यों में पहले होगी बारिश

अप्रैल में भारत के पूर्वी और उत्तर पूर्वी समेत कई राज्यों में बारिश हो सकती है। इनमें झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और बंगाल के कुछ हिस्से शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही 15 अप्रैल के आसपास पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना और केरल में भी हल्की बूंदा-बांदी देखी जा सकती है।

इस साल जून मई में और बढ़ेगा तापमान

इस साल समय से पहले ही गर्मीं की शुरुआत होने की वजह से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले मई और जून सामान्य मे ज्यादा गर्म रहने वाले हैं। गर्मी के तापमान में बढ़ोत्तरी का एक कारण जंगलों में आग लगना, बढ़ता प्रदूषण और लगातार वनों की कटाई को भी बताया जा रहा है। ऐसे में अब गर्मी से अपने स्तर पर अपना बचाव करना ही एक मात्र उपाय रह गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *