July 3, 2024

चीन सेना की वापसी प्रक्रिया पूरी, कमांडर लेवल की बैठक

0

लद्दाख : चीन के सैनिक अपने ठिकानों पर वापस चले गए । पैंगोंग झील का पूरा इलाका खाली हो गया । आज भारत और चीन के कमांडर लेवल की बातचीत ।

चीन की ओर से सैनिकों और हथियारों को हटाने का काम पूरा

चीन ने अब सैनिको के साथ हथियारों को भी हटाने का काम पूरा कर लिया है । पैंगोग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से सैनिकों और हथियारों को हटाने का काम पूरा करने के बाद भारत और चीन शनिवार यानी आज एक और उच्चस्तरीय सैन्य बातचीत करेंगे। ताकि पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स, गोगा और देपसांग क्षेत्रों से भी सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके ।

पैंगोग झील को ड्रैगन ने किया पूरा खाली

ड्रैगन की पूरी सेनाएं पैंगोंग इलाके के साथ रेजांग ला और रेचिन ला से पीछे हट चुकी है। दोनों की और से बातचीत में तय समझौते के अनुसार भारत ने भी अपनी सेनाओं को पीछे हटाया है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुए समझौते में पैंगोंग लेक इलाके को खाली करने के बाद सैन्य लेवल की बैठकर बुलाने की सहमति बनी थी…अपनी सैनिकों की मौत को चीन ने स्वीकारावहीं दूसरी ओर चीन ने पहली बार अधिकारिक तौर पर पिछले साल जून में गलवान घाटी में हुए भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प को स्वीकार किया। झड़प में उसके 4 सैनिक मारे गए थे जबकि 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *