September 29, 2024

दो दिवसीय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दौरे के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की कई कंपनियों के CEOs से बात की। इनमें ऑस्ट्रेलिया सुपर के CEO पॉल श्रोडर, फोर्टेस्क्यु फ्यूचर इंडस्ट्रीज के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन डॉ. एंड्रयू फॉरेस्ट और हैनकॉक प्रोस्पेक्टिंग की एग्जीक्यूटिव चेयरमैन जीना रिनेहार्ट शामिल रहीं। PM मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई उद्योगपतियों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया।

आपको बता दें कि पीएम मोदी 22 मई को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंचे थे। जहां उन्होने एयरपोर्ट पर भारतीय मूल के लोगो से मुलाकात की। वहीं पीएम मोदी आज सिडनी के ओलिंपिक पार्क में भारतीय मूल के 20 हजार से ज्यादा लोगों को संबोधित करेंगे। इस प्रोग्राम के लिए गाड़ियों और प्राइवेट चार्टर से लोगों को सिडनी लाया जा रहा है, जिसे मोदी एयरवेज और मोदी एक्सप्रेस नाम दिया गया है। कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज भी शामिल होंगे। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया में मोदी की मौजूदगी में हैरिस पार्क के इलाके का नाम बदलकर ‘लिटिल इंडिया’ कर दिया जाएगा।

दौरे पर गए पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई अखबार को दिए इंटरव्यू में PM मोदी ने कहा कि वे भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं। इसमें डिफेंस और सुरक्षा संबंध शामिल हैं, ताकि इंडो-पैसेफिक क्षेत्र को बेहतर बनाया जा सके।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते मजबूत
इंटरव्यू के दौरान PM मोदी ने कहा- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मजबूत रिश्ते और भरोसा ही दोनों देशों को डिफेंस और सिक्योरिटी के क्षेत्र में बेहतर साझेदारी के लिए प्रेरित करता है। हम अच्छे दोस्त हैं और इसी वजह से हर मुद्दे पर खुलकर बातचीत कर पाते हैं। ऑस्ट्रेलिया अलग-अलग मुद्दों पर भारत के पक्ष को समझता है और यही दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की नींव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *