September 29, 2024

विराट ने 4 साल बाद IPL में जड़ा शतक, IPL इतिहास में पहली बार दोनो टीमों से लगे शतक

0

गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए मुकाबले में 187 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए RCB की टीम से विराट कोहली ने अपने करियर का छठा आईपीएल शतक लगाते हुए जड़ दिया और टीम को इस सीजन की सातवीं जीत दिला दी। विराट ने IPL में 4 साल 29 दिन बाद शतक लगाया है। विराट कोहली ने पहले विकेट के लिए फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर 172 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम को प्लेऑफ के और नजदीक पहुंचा दिया। इस जीत को बाद RCB मुंबई को पीछे छोड़ते हुए 14 अंको के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

पहली बार दोनो पारियों से लगे शतक

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी हैदराबाद की टीम से विकेट कीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने अपनी टीम के लिए 51 गेंदो पर 104 रनों की शतकीय पारी खेली। जिसकी बदौलत हैदराबाद की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए। लेकिन विराट के शतक और फाफ डु प्लेसिस 71 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत बैंगलोर ने 2 विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्य को हासिल कर लिया। इसी के साथ IPL के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब दोनो टीमों से शतक लगे हो।

प्लेऑफ की रेस हुई दिलचस्प

इस सीजन सिर्फ 5 ही लीग मुकाबले खेले जाने शेष हैं और अभी तक सिर्फ गुजरात की टीम ही प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई होने में कामयाब हो पाई है। जबकि बचे हुए 5 मुकाबलो में 3 टीमों का क्वालिफाई होना बाकी है ऐसे में प्लेऑफ की रेस बेहद दिलचस्प हो गई है। फिलहाल बचे तीन स्थानो पर 4 टीमें क्वालिफिकेशन की रेस में सबसे आगे बनी हुई हैं जिसमें चेन्नई सुपरकिंग्स, लखनऊ सुपरजाइंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस शामिल हैं। यदि लखनऊ और चेन्नई दोनो ही अपना अगला मुकाबला जीत जाती हैं तो 17-17 अंको के साथ दोनो टीमें क्वालिफाई हो जाएंगी, ऐसे में मुंबई या बैंगलोर में से सिर्फ एक ही टीम प्लेऑफ तक पहुच सकेगी। हालांकि पंजाब, कोलकाता और राजस्थान भी अभी प्लेऑफ की रेस में बनी हुई हैं। यदि तीनों में से कोई भी टीम बड़े अंतर से अंतर से अपना आखिरी मुकाबला जीतकर 14 अंको तक पहुंचती है, वहीं दूसरी तरफ मुंबई और बैंगलोर अपना आखिरी मैच हार जाती हैं तो वह टीम बेहतर रनरेट के चलते प्लेऑफ में क्वालिफाई हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *