July 5, 2024

जंतर-मंतर में खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आज तीसरा दिन, नेताओं का मिल रहा समर्थन

0

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों का प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है। इससे पहले सोमवार को विनेश फोगाट समेत आठ पहलवान सुप्रीम कोर्ट गए थे, जहां उन्होंने बृजभूषण के खिलाफ FIR दर्ज करने की अपील की थी। लेकिन केंद्रीय खेल मंत्रालय की ओवर साइट कमेटी की मेंबर बबिता फोगाट ने कहा कि इस मामले में जांच ठीक नहीं हुई है और मुझे रिपोर्ट तक पढ़ने नहीं दी गई। जिसके बाद पहलवानों का प्रदर्शन मंगलवार को भी जारी है।
आपको बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह यूपी के बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के सांसद है। वह अब तक 6 बार लोकसभा सदस्य निर्वाचित हो चुके हैं। बृजभूषण सिंह पर भारतीय रेसलर्स विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया ने 18 जनवरी को आरोप लगाया था कि फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कोच नेशनल कैंप में महिला रेसलर के साथ यौन शोषण करते हैं। जिसके बाद पहलवानों ने जंतर- मंतर पर धरना प्रदर्शन शुरू किया था।
रेसलर विनेश फोगाट ने आरोप लगाते हुए कहा कि हम 12 साल से उनके इस अत्याचार को देख रहे हैं, कैंप में एक भी लड़की ऐसे नहीं होगी जिसके साथ बदतमीजी या सेक्सुअल हैरेसमेंट करने की कोशिश ना की गई हो, और इस काम में सिर्फ बृजभूषण सिंह ही नहीं बल्कि पूरा सिस्टम शामिल है।
पहलवानों द्वारा जंतर मंतर पर किए जा रहे इस प्रदर्शन में अब कई नेता उनके साथ आ रहे हैं। जहां जम्मू-कश्मीर के पूर्व गवर्नर जनरल सत्यपाल मलिक ने पहलवानों को समर्थन देने का ऐलान किया है, वही हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने खिलाड़ियों को अपना समर्थन देने की बात कही है। सिर्फ नेता ही नहीं किसान भी खिलाड़ियों के समर्थन में पहुंच रहे हैं। सोनीपत से बड़ी संख्या में किसानों का जत्था खिलाड़ियों के समर्थन में आ रहा है।
वही भारतीय खिलाड़ी बजरंग पूनिया ने कहा कि यह सिर्फ कुश्ती की लड़ाई नहीं है, क्योंकि इस तरह का शोषण हर गेम में होता है, इसलिए वह बाकी सभी गेम के खिलाड़ियों का समर्थन भी चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *