July 5, 2024

वानखेड़े में 11 साल बाद मिली भारतीय टीम को जीत, ऑस्ट्रेलिया ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

0

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तीन मैचों की वनडे श्रृंखला का पहला मुकाबला खेला गया। जिसमें भारतीय टीम ने 5 विकेट से विपक्षी टीम को हराकर 11 साल बाद इस मैदान पर कोई भी वनडे मैच जीता, इससे पहले आखिरी बार अक्टूबर 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच जीता था। उसके बाद से भारतीय टीम ने इस मैदान पर तीन मुकाबले खेलें और तीनों मुकाबलों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 214 रनों से, 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 विकेटों से और 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 विकेट से हार मिली थी। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली।

पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। जिसके बाद बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मिचेल मार्श ने ताबड़तोड़ 65 गेंदों पर 81 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। लेकिन भारतीय टीम के गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के आगे ऑस्ट्रेलिया टीम का अन्य कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर करने में असमर्थ रहा, जिस कारण पूरी टीम 35.4 और में ही 188 पर ऑल आउट हो गई और भारतीय टीम को 189 रनों का लक्ष्य दिया। भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और सिराज ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं रविंद्र जडेजा ने 2 विकेट अपने नाम किए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने महज 39 रनों पर ही अपने 4 विकेट गंवा दिए। इसके बाद मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने आए केएल राहुल ने टीम को संभाला और 75 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने भी टीम के लिए महत्वपूर्ण 45 रन बनाए। दोनों ही बल्लेबाजों ने टीम के लिए 108 रनों की नाबाद साझेदारी की और टीम की जीत अहम भूमिका निभाई। रविंद्र जडेजा को उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया का अनचाहा रिकॉर्ड

इस मैच मे ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के खिलाफ महज 35.4 ओवरो मे ही ऑलआउट हो गयी और भारत के खिलाफ सबसे कम ओवर मे ऑलआउट होने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले 2001 में इन्दौर में खेले गए मुकाबले में 35.5 ओवरो में ऑलआउट हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *