July 8, 2024

WPL2023: लगातार 5 मैच हारी RCB विमेंस की टीम, जानिए क्या रही हार की वजह

0

सोमवार को नवी मुंबई के डॉ डी वाई पाटिल स्पोर्ट्स ग्राउंड में RCB बनाम दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए T-20 मुकाबले में RCB की टीम को इस टूर्नामेंट में लगातार पांचवी हार का सामना करना पड़ा। स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली RCB की टीम अबतक WPL में एक भी मुकाबला नही जीत पायी है। उनकी इस हार से सेमीफ़ाइनल में पहुचने का सपना भी टूट गया।
दिल्ली कपिटल्स की टीम ने RCB विमेंस के खिलाफ टॉस जीतकर पहले पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी RCB की कप्तान मंधाना 15 गेंदों पर महज 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। बैंगलोर की ओर से ऑल राउंडर एलिस पैरी ने सबसे ज्यादा 67 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली, जबकि ऋचा घोष ने भी 16 गेंदों पर 37 रन बनाए, जिसकी बदौलत RCB ने निर्धारित 20 ओवरों में 150 रन बनाकर दिल्ली कपिटल्स को 151 रनों के लक्ष्य दिया। DC की ओर से शिखा पांडे ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 23 रन देकर3 विकेट झटके।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम की शुरुआत अच्छी नही रही, सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा पहली ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गई। लेकिन अन्य सभी बल्लेबाजो ने टीम की जीत में योगदान दिया। जिसकी बदौलत दिल्ली की टीम ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।
अंतिम 3 ओवरों में दिल्ली की टीम को जीत के लिए 24 रनों की जरूरत थी, मैच किसी भी टीम के पक्ष में जा सकता था ऐसे में DC की बल्लेबाज जेस जोनसें ने ताबड़तोड़ रन बनाकर मैच दिल्ली की झोली में डाल दिया, उन्होंने कुल 15 गेंदों पर 29 रन बनाए साथ ही 4 ओवर गेंदबाजी भी की जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया।

हार की बड़ी वजहें

  • इस टूर्नामेंट की सबसे मंहगी खिलाड़ी और RCB की कप्तान स्मृति मंधाना का बल्ला अबतक कोई भी कमाल नही दिखा पाया है, जिसकी वजह से RCB की टीम बड़ा स्कोर करने में नाकाम रही है।
  • RCB की धीमी बल्लेबाजी भी हार की बड़ा कारण रही है, जहाँ अन्य टीमें 200 से ज्यादा का स्कोर कर रही है वहीं RCB की टीम सिर्फ एक बार ही 190 तक पहुंचने मे कामयाब हो पायी है।
  • अन्य टीमों के मुकाबले बैंगलोर की गेंदबाजी भी ज्यादा प्रभावी नही रही है, जिस कारण विपक्षी टीम लक्ष्य को आसानी से पार कर लेती हैं या पहले बल्लेबाजी करते हुए बहुत अधिक रन बना लेती है।

लगातार 5 मुकाबले हारने के बाद अब RCB की फाइनल पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गयी हैं, ऐसे मे अब टीम अपने आने वाले मुकाबलों कुछ बदलावों के साथ देखने को मिल सकती है। साथ ही निराश दर्शकों के बीच फिर से उत्साह भरने की पूरी कोशिश करती दिख सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *