July 8, 2024

विलियमसन के शतक से भारत WTC के फाइनल में, श्रीलंका का सपना टूटा

0

न्यूजीलैंड दौरे पर दो टेस्ट मैचों की श्रंखला का पहला मैच खेल रही श्रीलंका की टीम को मेजबान के खिलाफ 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। जहाँ इस हार से श्रीलंका का WTC के फाइनल में पहुंचने का सपना अधूरा रह गया, वहीं भारतीय टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में पहुंचना तय हो गया है। 7 जून से फाइनल में पहले से ही मौजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम लंदन के ओवल स्टेडियम में फाइनल मैच खेलेगी।
न्यूजीलैंड के हेगले ओवल क्राइस्टचर्च में खेले गए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने मेहमान टीम के सामने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। जिसके बाद पहले बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका की टीम कप्तान करुणारत्ने के 50 और कुसल मेंडिस की 87 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत अपनी पहली इनिंग में 355 रन बनाने में कामयाब रही। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उत्तरी न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 373 रन बनाए और मेहमान टीम के सामने 18 रनों की बढ़त ले ली। न्यूजीलैंड की ओर से पहली पारी में टॉम लैथम ने 67 रन बनाए, वही डैरेल मिचेल ने शानदार 102 रनों की शतकीय पारी खेली।
दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका की टीम की शुरुआत खास नहीं रही और टीम ने 50 रनों के भीतर ही अपने दो विकेट गंवा दिए, जिसके बाद एंजेलो मैथ्यूज ने टीम को संभाला और शतक लगाते हुए 115 रन बनाएं। श्रीलंका की पूरी टीम दूसरी पारी में 302 रनों पर ऑल आउट हो गई और मेजबान न्यूजीलैंड के सामने 286 रनों का लक्ष्य रखा। दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की ओर से केन विलियमसन ने 121 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली और टीम को जीत तक पहुंचाया। डैरेल मिचेल ने भी जीत में शानदार भूमिका निभाते हुए 81 रनों की धमाकेदार पारी खेली जिसकी बदौलत न्यूजीलैंड ने 8 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया और 2 मैचों की श्रंखला में 1-0 से बढ़त ले ली। डैरेल मिचेल को दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया।
न्यूजीलैंड की इस जीत से भारतीय टीम की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की राह साफ हो गई और भारतीय टीम अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से लंदन के ओवल में फाइनल मैच खेलेगी। इसी के साथ भारतीय टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम बन गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *