July 5, 2024

नही थम रहा तुर्किये और सीरिया में मौंतो का सिलसिला

0

सोमवार को तुर्किये और सीरिया में आए 3 बड़े भूकंप के झटको के बाद दोनो देशों के हालात बेहद खराब होते जा रहे है। लगातार मौंतो का आँकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। ​​​तुर्किये में अबतक 8,750 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और 34 हजार 810 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। सीरिया में भी मौतों का आँकड़ा 2,500 के पास पहुंच गया है, और 3,850  से ज्यादा लोग जख्मी हैं।

तुर्किये और सीरिया में भूकंप से हालात बदतर होते जा रहे हैं। अब तक कुल 11,230 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। घायलों की संख्या 35 हजार से ज्यादा हो गई है। ऐसे में दोनों देशों की मदद के लिए 70 से भी ज्यादा देश आगे आए हैं। भारत भी ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत मदद भेज रहा है। दरअसल, टर्किश और हिंदी भाषा में ‘दोस्त’ शब्द का इस्तेमाल होता है, इसलिए इस ऑपरेशन का नाम दोस्त रखा गया है।

तुर्किये में बचाव कार्य में कई  देशों के बचावकर्मी जुटे हुए है परन्तु राहत कर्मियों को बचाव कार्य में बढ़ती ठंड के कारण लगातार समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। तुर्किये के कई शहरों में तापमान 9 से माइनस 2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। UN ने कहा है कि बर्फबारी और बारिश के कारण भूकंप से प्रभावित दोनों ही देशों में बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है। इमरजेंसी सर्विसेज की टीमों को रेस्क्यू में काफी दिक्कत हो रही है। साथ ही जिन घायलो को राहत कार्य के बाद मलबे से बाहर निकाला गया है, उन्हे अधिक ठंड के कारण हाइपोथर्मिया का खतरा होने की आशंका जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *