July 8, 2024

इंडिया बनाम न्यूजीलैंड सीरिज के बाद क्या आए रैंकिंग में आए बदलाव?, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

0

हाल ही में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रंखला खेली, जिसे भारतीय टीम ने 3-0 से जीत लिया। सीरीज में बल्लेबाजो और गेंदबाजो ने शानदार प्रदर्शन दिखाया जिसका फायदा उन्हे रैंकिंग में देखने को मिला।
टीम इंडिया भी इस सीरीज के बाद वनडे रैंकिंग में 144 अंको के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई है जबकि न्यूजीलैंड पहले स्थान से सीधा 111 अंको के साथ चौथे स्थान पर खिसक गई। दूसरे स्थान पर 113 अंको के साथ इंग्लैंड और तीसरे स्थान पर 112 अंको के साथ आस्ट्रेलिया मौजूद है।

टॉप 5 में विराजमान सभी टीमों के बीच कुछ खास अन्तर नही है ऐसे मे यदि आगामी दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड सीरीज में अगर इंग्लैंड 3-0 से सीरिज अपने नाम करती है तो वो भारत को पीछे छोड़कर पहले स्ठान पर कब्जा कर लेगी।

गेंदबाजी रैंकिंग में मोहम्मद सिराज शीर्ष पर

इस सीरिज के बाद गेंदबाजी रैंकिंग पर भी भारत का कब्जा हो गया। भारत के 28 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज रैंकिंग में 729 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर पहुँच गए। सिराज पिछले कुछ समय से टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्होने पिछले 2 सालों से टीम के लिए सबसे ज्यादा 20 मैंच में 38 विकेट लिए।

बल्लेबाजी रैंकिंग में भी उलटफेर

गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में भी भारतीय खिलाड़ियों को फायदा हुआ है। सीरीज में शुभमन गिल ने शानदार प्रदर्शन किया जिस वजह से उन्हे 2 स्थान का फायदा हुआ और गिल वनडे रैंकिंग में आठवें स्थान से छठे स्थान पर पहुँच गए। वहीं विराट कोहली इस सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए जिससे उन्हे एक पायदान का नुकसान उठाना पड़ा और वो सातवें स्थान पर आ गए, साथ ही रोहित शर्मा को भी फायदा हुआ और वो नवें स्थान पर पहुँच गए। वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम 887 रेटिंग्स के साथ अभी भी शीर्ष पर विराजमान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *