September 29, 2024

12वीं बोर्ड एग्जाम पर सुप्रीम सुनवाई, रद्द नही होंगी कंपार्टमेंट परीक्षा

0

दिल्ली संवाददाता

सीबीएसई ओर आईसीएसई द्वारा रद्द की गई बोर्ड परीक्षाओं के लेकर दायर की गई याचिकाओं पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की गई। इस दौरान कोर्ट ने सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया और छात्रों के परीक्षा पैटर्न का मूल्यांकन करने के लिए बोर्ड द्वारा लाई गई मूल्यांकन योजना को आगे बढ़ाने की अनुमति दी।

मामले में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने स्कूलों द्वारा धांधली की आशंका के आरोप पर किसी भी तरह के आदेश पारित करने से इंकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि रिजल्ट बनाने में कोई धांधली नहीं होगी। इसके लिए कमेटी बनाई जाएगी। जिसकी निगरानी में रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इस कमेटी में स्कूल के अलावा बाहर के कई अधिकारी लोग भी शामिल होंगे। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं बोर्ड के कंपार्टमेंट एग्जाम रद्द करने वाली याचिका को भी सिरे से खारिज कर दिया। आपको बता दें कि इस मामले में 1152 छात्रों द्वारा याचिका दायर की गई थी। जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इसे भी खारिज कर दिया।

गौरतलब है कि 2 साल से देश में कोरोना की बढ़ती लहर के चलते परीक्षाएं नहीं कराई जा रही हैं। जिसकी वजह से सभी बोर्ड अपने अपने छात्रों को प्रमोट कर रहे हैं। क्योंकि परीक्षा के दौरान छात्रों में कोरोना संक्रमण के फैलाव का डर काफी ज्यादा है। जिसकी वजह से कोई भी बोर्ड बच्चों की सेहत के साथ रिस्क नहीं लेना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *