July 8, 2024

घर में रहकर भी करें स्किन की खास देखभाल, नहीं तो आपकी त्वचा का भी होगा ये हाल!

0

नमन सत्य ब्यूरो

ब्यूटी डेस्क: देश-दुनिया में फिलहाल हर तरफ बस कोरोना की ही खबरें सामने आ रही हैं। बढ़ते कोरोना मरीज, बढ़ते मौत के आंकड़े, स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में कमीं! हर तरफ से जब बुरी खबरें सामने आ रही हों तो ऐसे में हमारे लिए जरुरी हो जाता है कि कैसे अपने आप को खुश रखें और मानसिक तनाव से बचें। क्योंकि हर वक्त दिमाग में बुरी चीजों का सोचना, इंसान को मानसिक और भावनात्मक रुप से कमजोर बना सकता है। इसके साथ ही आप अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं और फिर चेहरे में झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, पिंपल आदि समस्याएं भी कब्जा कर लेती हैं। इसलिए यदि आपने अपने आस-पास के माहौल को देखते हुए काफी समय से खुद को वक्त नहीं दिया है, तो आज यह आर्टिकल पढ़ने के बाद जुरुर दीजिए क्योंकि हम कुछ खास टिप्स के जरिए आपका मूड बिल्कुल बदलने वाले हैं। जिसे पढ़कर आप बिल्कुल रिलैक्स महसूस करने वाली हैं…

हर हाल में खुद को अनुशासित रखें

लॉकडाउन, वर्क फ्रॉम होम, जिम बंद होना, पार्क बंद होना आदि जैसी बातों ने आपकी दिनचर्या को बिगाड़ कर रख दिया है। इससे आपको तुरंत संभलने की जरुरत है क्योंकि अधिक सोना, अधिक खाना या फिर हर वक्त लेटे रहना, मोबाइल चलाना और टीवी देखना यह सब आपके स्वास्थ्य और मष्तिष्क पर बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए इन सभी आदतों को सुधारने की कोशिश करें। आप अवश्य ही मानसिक तनाव से राहत महसूस करेंगे।

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

सुबह जल्दी उठ कर हल्की एक्सरसाइज करें। आपको बेहतर महसूस होगा। सप्ताह में कम से कम 5 दिन एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही सुबह उठते ही फोन का प्रयोग ना करके परिवार के सदस्यों के साथ अपने विचारों को साझा करें। घर के कामों में हांथ बटाएं। ज्यादा वक्त अकेले बिताने से बचें।

खूबसूरती का भी रखें ख्याल

महिलाओं में अक्सर यह देखा जाता है कि अगर वह घर पर रहती हैं तो अपने आप को अन्य कामों में बिजी रखते हुए खुद को समय नहीं देती हैं। ऐसा ना करें, आप अपनी त्वचा को हर हाल में खास ट्रीटमेंट दें। घरेलू नुस्खे अपनाएं और अपनी स्किन को हेल्दी बनाएं।

हेल्दी त्वचा रखने के कुछ घरेलू उपाय

  1. दही, बेसन और हल्दी का सामान्य मात्रा में एक पेस्ट बनाएं और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। आप इसे हफ्ते में दो बार यूज कर सकती हैं।
  2. टैनिंग हटाने के लिए खीरे का जूस कॉटन से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। यह आप ज्यादा टैनिग होने पर रोज कर सकती हैं और सामान्य दिनों में सप्ताह में 3 बार प्रयोग करें।
  3. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो फेसवॉश का अधिक प्रयोग ना करें, इसके साथ ही फेसवॉश यबज करते ही चेहरे को मॉइश्चराइज करें।
  4. ऑयली स्किन के लिए गुलाब जल के साथ मुल्लानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और धो दें। आपकी स्किन जल्द नार्मल हो जाएगी। इसे आप सप्ताह में 3 बार कर सकती हैं।
  5. डाइटिंग ना करके हल्का और पौष्टिक भोजन लें, हरी सब्जियां फल आदि खाने में शामिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *