July 5, 2024

लखनऊ संवाददाता

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप को देखते हुए सोमवार को प्रयागराज हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को तत्काल प्रदेश के 5 बड़े शहरों में लॉकडाउन लगाने के आदेश दिए थे। जिसके बाद योगी सरकार ने हाईकोर्ट के इस फैसले को मानने से इंकार कर दिया था। लिहाजा मंगलवार को अब योगी सरकार प्रयागराज हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष दायर करेगी। सरकार का कहना है की लॉकडाउन से इसका समाधान नहीं किया जा सकता। आमजन को कोरोना से बचाने के लिए उन्हें जागरूक करना होगा, साथ ही ये भी समझाना होगा की बेवजह घर से बाहर न निकले। आमजनता सरकार का साथ देती है तो लॉकडाउन की स्थिति आयेगी ही नही।

हाईकोर्ट ने सरकार को कहा सावधान

सोमवार को प्रयागराज हाईकोर्ट में न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा और अजित कुमार की पीठ ने यूपी के 5 शहर ( प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी , कानपुर और गोरखपुर) में कोरोना की स्थिति को देखते हुए तत्काल यूपी सरकार को इन शहरों में 1 हफ्ते के लॉकडाउन लगाने के आदेश दिए ये। जिसे योगी सरकार ने मानने से इंकार कर दिया। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सरकार से कहा की आप कोरोना को लेकर जरा भी सचेत नहीं लग रहे है। प्रदेश में लगातार हालात बिगड़ रहे है लिहाजा 5 शहरों के तत्काल 1 हफ्ते का लॉकडाउन लगाए।

लॉकडाउन घोषणा के बाद बस और रेलवे स्टेशनों पर श्रमिकों की भारी भीड़

हाल ही में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 1 सप्ताह के लॉकडाउन का ऐलान किया। जिसके बाद सोमवार को प्रयागराज हाईकोर्ट ने योगी सरकार से यूपी के 5 शहरों में लॉकडाउन लगाने के आदेश दिए थे। दोनों पड़ोसी राज्य में लॉकडाउन की घोषणा सुनकर प्रवासी मजदूर घबरा गए है। मजदूरों को लगता है की कहीं देश में सम्पूर्ण लॉकडाउन ना लग जाए और वे सभी पहले की तरह परेशान ना हो, लिहाजा अब लोग अपने घर वापस लौटना शुरू कर चुके है। जिसका एक नजारा रेलवे और बस स्टेशनों पर देखने को मिल रहा है। जहां भारी संख्या में प्रवासी मजदूर वापस अपने घर लौट रहे है।

यूपी में पिछले 24 घंटो का आंकड़ा

यूपी में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले में पिछले 24 घंटे के दौरान 28287 नए मामले सामने आए जबकि 167 लोगों की मौत हो गई। इन बढ़ते मौतों के आंकड़ों को देखकर योगी सरकार भी बेहद चिंतित हो चुकी है। लिहाजा योगी सरकार अब इस मामले को सख्ती से निपटाना चाहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *