September 29, 2024

वापस होंगे तीन कृषि कानून बिल, PM ने किया ऐलान, विपक्ष का जुबानी हमला शुरू

0

दिल्ली ब्यूरो

देशभर में पिछले 14 महीने से 3 कृषि कानून बिल के खिलाफ अपनी मांगों को लेकर आए किसानों के आगे आखिरकार सरकार ने हार मान ली और अब सरकार ने तीनों कृषि कानून बिल को वापस लेने का ऐलान किया है। दरअसल शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम व राष्ट्र संबोधन किया उस दौरान पीएम ने कहा कि सरकार किसानों के लिए तीन कृषि कानून बिल साफ नियत से लेकर आई थी, लेकिन सरकार इस बिल के बारे में किसानों को समझाने में असफल रही लिहाजा संसद सत्र के दौरान अभी तीनों कृषि कानून बिल को वापस लिया जाएगा। इसके साथ ही पीएम ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि कई बार किसानों से वार्ता भी हुई। उस दरमियान सरकार लगातार किसानों को बिल के बारे में समझाते भी रही लेकिन किसान सरकार के सुनने को जरा भी तैयार नहीं थे। किसानों की मांगों को देखते हुए सरकार ने इसमें बदलाव करने की भी बात कही थी लेकिन किसान चाहते थे कि तीनों कृषि कानून बिल वापस हो लिहाजा इन्हें वापस लिया जा रहा है।

इसके बाद पीएम ने कहा कि आज ही सरकार ने कृषि क्षेत्र से जुड़ा एक और अहम फैसला लिया है। जीरो बजट खेती यानि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए, देश की बदलती आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर क्रॉप पैटर्न को वैज्ञानिक तरीके से बदलने के लिए

इसके बाद पीएमओ ने अपने अगले ट्वीट में लिखा कि एमएसपी को और अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए, ऐसे सभी विषयों पर, भविष्य को ध्यान में रखते हुए, निर्णय लेने के लिए, एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इस कमेटी में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के प्रतिनिधि होंगे, किसान होंगे, कृषि वैज्ञानिक होंगे, कृषि अर्थशास्त्री होंगे।

कृषि कानून बिल वापसी तक आंदोलन खत्म नहीं करेगा किसान: राकेश टिकैत

पीएम मोदी के तीन कृषि कानून बिल वापस लेने के ऐलान के बाद भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आंदोलन तत्काल किसान वापस नहीं होगा, हम उस दिन का इंतजार करेंगे जब कृषि कानूनों को संसद में रद्द किया जाएगा। सरकार MSP के साथ-साथ किसानों के दूसरे मुद्दों पर भी बातचीत करें।

केजरीवाल और राहुल ने भी किया ट्वीट

बरहाल पीएम मोदी के तीन कृषि कानून बिल वापसी के ऐलान के बाद अब देश की राजनीति भी गर्मा चुकी है। एक तरफ अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर BJP सरकार पर निशाना साधा, तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर सरकार पर हमला बोला। केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि आज प्रकाश दिवस के दिन कितनी बड़ी ख़ुशख़बरी मिली। तीनों क़ानून रद्द। 700 से ज़्यादा किसान शहीद हो गए। उनकी शहादत अमर रहेगी। आने वाली पीढ़ियाँ याद रखेंगी कि किस तरह इस देश के किसानों ने अपनी जान की बाज़ी लगाकर किसानी और किसानों को बचाया था। मेरे देश के किसानों को मेरा नमन।

वहीं राहुल गांधी ने ट्वीट कर किसानों को जीत की मुबारकबाद दी और मोदी सरकार पर हमला करते हुए लिखा कि
देश के अन्नदाता ने सत्याग्रह से अहंकार का सर झुका दिया, अन्याय के खिलाफ़ ये जीत मुबारक हो! जय हिंद, जय हिंद का किसान!

फिलहाल पीएम के ऐलान के बाद एक बार फिर प्रर्दशन कर रहे किसानों के चेहरे पर खुशी लौट आई है लेकिन किसानों का कहना है कि जब तक बिल पूरी तरह से वापस नही हो जाएगा तब तक किसान प्रर्दशन स्थल से नही हटेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *