October 6, 2024

पूर्व भारतीय क्रिकेटर यशपाल शर्मा का हार्ट अटैक से निधन, क्रिकेट दुनिया में शोक की लहर

0

स्पोर्ट्स डेस्क

1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे पूर्व भारतीय क्रिकेटर यशपाल शर्मा का मंगलवार सुबह निधन हो गया। यशपाल शर्मा की उम्र 66 साल की थी। मंगलवार सुबह वॉक से लौटने के बाद उन्हें एकाएक हार्ट अटैक आया, जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई।

आपको बता दें यशपाल शर्मा का जन्म 11 अगस्त 1954 को पंजाब के लुधियाना में हुआ था। उन्होंने भारत के लिए 1979 में टेस्ट डेब्यू किया था। जबकि 1983 में आखिरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। वहीं 1978 में पाकिस्तान के विरुद्ध उन्होंने वनडे में डेब्यू किया था और 1985 में इंग्लैंड की खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला था।

अब ऐसे में यशपाल आर्य के निधन के बाद क्रिकेट दुनिया में शोक की लहर है। उनके जाने से उनके प्रशंसक बेहद दुखी हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल ने साथी खिलाड़ी के निधन पर कहा कि विश्वास करना मुश्किल हो रहा है। हमने पंजाब में खेल की शुरुआत की थी। वर्ल्ड कप में भी साथ खेले थे और अभी 25 जून को वर्ल्ड कप की एनिवर्सरी पर हम सब मिले थे। उनका इस तरह से चले जाना हमारे लिए अपूर्णीय क्षति है।

पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने कहा कि आज हमारा परिवार टूट गया। यशपाल ने ही 1983 के वर्ल्ड कप का एजेंडा सेट किया था। अभी हमने 25 जून को ही मुलाकात की थी। तब वह काफी खुश थे। वो पूरी टीम में सबसे ज्यादा फिट खिलाड़ी थे। इस तरह से उनका जाना बेहद दुखद है।

इसके अलावा कई पूर्व और वर्तमान क्रिकेटर ने भी यशपाल शर्मा के निधन पर दुख व्यक्त किया है और उनके असमय जाने पर क्रिकेट में एक अपूर्णीय क्षति बताया है।

गौरतलब है कि यशपाल शर्मा ने अपने क्रिकेट कैरियर में 37 टेस्ट खेले थे। जिसमें लगभग 34 के औसत से 1,606 रन बनाए थे। जिसमें दो शतक और 9 शतक शामिल थे। इसके अलावा 42 वनडे मैच में उन्होंने लगभग 29 की औसत से 883 रन बनाए थे। जिसमें 4 अर्धशतक शामिल थे। इसके अलावा यशपाल शर्मा 1983 में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। उन्होंने वर्ल्ड कप के पहले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार 89 रनों की पारी खेली थी और टीम को जीत दिलाई थी। सेमीफाइनल मुकाबले में भी यशपाल शर्मा ने जबरदस्त बल्लेबाजी की थी और रन चेज करते हुए 61 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। जिसकी वजह से भारतीय टीम को जीत दर्ज हुई थी।

हालांकि 1983 वर्ल्ड कप के बाद यशपाल शर्मा का कैरियर ढलान पर चला गया था। जिसके बाद उन्हें पहले टेस्ट टीम से निकाला गया। उसके बाद से वनडे टीम से भी निकाल दिया गया। अब उनका इस तरीके से चले जाना क्रिकेट जगत में शून्य छोड़ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *