September 29, 2024

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर संसद से शेयर बाजार तक हंगामा, विपक्ष कर रहा जाँच की मांग

0

9 दिन पहले आई अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से अभी तक संसद से लेकर शेयर बाजारो तक हंगामा मचा हुआ है। विपक्ष लगातार जेपीसी या सुप्रीम कोर्ट के नेतृत्व में अडानी ग्रुप पर लगे आरोपो की जाँच की मांग कर रहा है। शुक्रवार को संसद में इस मुद्दे को लेकर हुए जोर शोर के हंगामे के बाद लोकसभा को 2 बजे तक और राज्यसभा को 2:30 तक स्थगित कर दिया गया।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से ही लगातार अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट आ रही है, ऐसे में शुक्रवार की सुबह भी अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों 35% की गिरावट दर्ज की गई। एक शेयर की कीमत 1000 रुपए के करीब पहुंच गई है। रिपोर्ट आने से पहले एक शेयर का भाव 3500 रुपए के करीब था। इस तरह कंपनी का शेयर 9 दिन में 70% गिरा गया है। अमेरिका के स्टॉक एक्सचेंज डाउ जोंस ने भी अडाणी एंटरप्राइजेज को सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से बाहर कर दिया है।

बांग्लादेश ने की पॉवर समझौते में बदलाव की मांग

बांग्लादेश ने 2017 में अडाणी पॉवर लिमिटेड के साथ बिजली की खरीद पर समझौता किया था। जिसके तहत  BPDC ने नवंबर 2017 में 25 साल के लिए 1496 मेगावाट बिजली की आपूर्ति के लिए अडाणी पावर से डील की थी। पर वर्तमान स्थिति को देखते हुए बांग्लादेश ने इस समझौते में संशोधन की मांग की है। बांग्लादेश का कहना है कि बिजली की कीमतें ज्यादा हैं इन्हे कम किया जाए।

अडाणी हुए टॉप 20 से बाहर

इस रिपोर्ट के आने के बाद अडाणी के शेयरों में भारी गिरावट आई और उनकी नेटवर्थ 55 बिलियन डॉलर रह गई है। जिस कारण शुक्रवार को फोर्ब्स की अमीरों की रियल टाइम लिस्ट में अडाणी 22वें स्थान पर आ गए हैं। 27 फरवरी के पहले अडाणी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे और एशिया में पहले नंबर पर थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *