July 3, 2024

SC में नियुक्त दो नए जजों को CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ

0

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दो जजों की नियुक्ति के लिए की गई सिफारिश पर केंद्र ने अपनी मुहर लगा दी। इसके बाद आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और एडवोकेट केवी विश्वनाथन को सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में शामिल किया गया। शुक्रवार को CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने दोनो नए जजों को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ दिलाई।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दो नए जजो की नियुक्ति के लिए 16 मई को केंद्र से सिफारिश की थी जिसपर 24 घंटो में ही सुनवाई की गई और दो नए जजों को नियुक्त कर दिया गया। इसके साथ ही एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में 34 जजों का कोरम पूरा हो गया है। वही जज नियुक्त किए गए केवी विश्वनाथन ही अगस्त 2030 में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) बनेंगे और अगले 9 महीने यानी 24 मई 2031 तक देश के सर्वोत्तम न्यायालय का नेतृत्व करेंगे।

आपको बता दें कि चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ ने केंद्र को सिफारिश भेजी थी। उन्होंने कहा था- ‘सुप्रीम कोर्ट में 34 जज होने चाहिए, लेकिन अभी केवल 32 जज ही हैं। कुछ जजों के रिटायरमेंट के बाद जुलाई के दूसरे हफ्ते तक केवल 28 जज ही बचेंगे। इसी वजह से पहले इन दो जजों की नियुक्ति की जाए।’

इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दोनो जजों की नियुक्ति का पत्र जारी किया। इसकी जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ट्वीट करके दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *