July 1, 2024

जायसवाल ने लगाई IPL इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी, मैच में टूटे कई रिकॉर्ड

0

गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए आईपीएल मुकाबले में राजस्थान के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने IPL में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया। 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम से जायसवाल ने ताबड़तोड़ शुरुआत करते हुए महज 13 गेंदो पर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। यशस्वी ने अपनी पारी में नाबाद 98 रन बनाए जिसकी बदौलत राजस्थान की टीम ने 150 रनो के लक्ष्य को 41 गेंद रहते ही हासिल कर लिया।

कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में राजस्थान की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। राजस्थान के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी ने 5 ओवरों के भीतर ही कोलकाता के दोनो सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हालाकिं इसके बाद कोलकाता के कप्तान नीतीश राणा और वेंकटेश अय्यर ने मिलकर टीम को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की। लेकिन गेंदबाजी पर आए युजवेंद्र चहल ने अपने पहले ही ओवर में नीतीश राणा को चलता कर दिया। इस मैच में चहल ने शानदार गेंजबाजी करते हुए महज 25 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। जिसकी वजह से कोलकाता की टीम बड़ा स्कोर बनाने में असफल रही, और निर्धारित 20 ओवरों में महज 149 रन ही बना पाई।

कोलकाता द्वारा दिए गए 150 रनों के लक्ष्य को राजस्थान की टीम ने 1 विकेट खोकर 13.1 ओवर में ही हासिल कर लिया। जायसवाल की शानदार 98 रनों की पारी के अलावा राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन में भी ताबड़तोड़ 48 रन बनाए। इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम प्वाइंट्स टेबल में 12 अंको के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

मैच में बने कुछ रिकॉर्ड

  • राजस्थान के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 13 गेंदो पर अर्धशतक जड़कर IPL इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड केएल राहुल और पैट कमिंस के नाम था। दोनो ही बल्लेबाजों ने 14 गेंदो पर अर्धशतक लगाया है।
  • राजस्थान के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने इस मैच में 4 विकेट अपने नाम किए, इसी के साथ चहल आईपीएल में सबसे विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम था, जिन्होने अपने आईपीएल करियर में 183 विकेट लिए हैं। चहल के नाम अब 187 विकेट हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *