September 29, 2024

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा धमाका, शरद पवार अब नही करेंगे NCP की अध्यक्षता

0

मंगलवार को महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा धमाका देखने को मिला है। 24 साल से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) का अध्यक्ष पद संभाल रहे शरद पवार ने 2 मई को 82 साल की उम्र में अध्यक्ष पद छोड़ने का ऐलान कर दिया। हालाकि ऐसा कुछ होने वाला है, इसके संकेत पहले ही मिल चुके थे, जब शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने 17 अप्रैल को कहा था कि 15 दिन में महाराष्ट्र की राजनीति में दो बड़े विस्फोट होंगे। इस्तीफा देने की वजह नही बताई गई है, पवार ने सिर्फ इतना ही कहा कि वो इस्तीफा देने जा रहे हैं।

इस्तीफे के ऐलान के 4 दिन पहले गुरुवार को शरद पवार ने कहा था कि रोटी पलटने का वक्त आ गया है। किसी ने मुझसे कहा कि रोटी सही समय पर पलटनी है। न पलटे तो कड़वी हो जाती है। इस बयान पर अजीत पवार ने कहा कि नए चेहरों को आगे लाना NCP की परंपरा रही है। NCP महाराष्ट्र के महा विकास अघाड़ी गठबंधन में सहयोगी है।

आपको बता दें कि शरद पवार ने 1999 में कांग्रेस से अलग होकर NCP बनाई थी। उसके बाद से ही वे पार्टी के अध्यक्ष थे। जिसके बाद अब उन्होने पार्टी की कमान छोड़ दी। पवार के ऐलान के बाद पार्टी कार्यकर्ता रोने लगे और उनसे फैसला वापस लेने की मांग करने लगे। जिसके बाद अजित पवार ने कहा, ‘शरद पवार की उम्र को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। वो सभी कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगे। अध्यक्ष नहीं हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वो पार्टी में नहीं हैं। आप भावुक ना हों। जो भी नया अध्यक्ष होगा, हम उसके साथ खड़े रहेंगे।’

आपको बता दें कि NCP की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, NCP के देश में अभी 9 सांसद हैं। इनमें लोकसभा के 5 और राज्यसभा के 4 मेंबर शामिल हैं। वहीं, देशभर में पार्टी के 57 विधायक हैं। महाराष्ट्र में 54, केरल में 2 और गुजरात में 1 विधायक शामिल हैं। वहीं, देशभर में पार्टी के 20 लाख कार्यकर्ता हैं। लेकिन शरद पवार द्वारा पार्टी की कमान कौन संभालेगा यह देखना दिलचस्प होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *