July 1, 2024

IPL 2023 का आधा चरण समाप्त, 7 टीमों में कड़ी टक्कर, पहले पर चेन्नई तो दिल्ली अंतिम स्थान पर

0

आईपीएल के 16वें सीजन का आधा चरण समाप्त हो चुका है, यानी आईपीएल में खेले जाने वाले 70 लीग मुकाबलों के 35 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम सबसे टॉप पर विराजमान है, दिल्ली कैपिटल्स की टीम महज दो मैच जीतकर 4 अंको के साथ अंतिम पायदान पर है। आधा चरण बीतने के बाद आईपीएल के इस सीजन में 6 टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। इन टीमों की परफॉर्मेंस देखते हुए अभी अंदाजा लगाना बेहद कठिन है कि टॉप-4 में कौन सी टीमें जगह बना सकती है।
पिछले साल पॉइंट्स टेबल पर नौवें स्थान पर रही चेन्नई सुपर किंग की टीम इस साल आधा आईपीएल बीतने के बाद पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर है। चेन्नई सुपर किंग के सात मैचों में पांच जीत के साथ 10 अंक हैं, वहीं पिछले साल की चैंपियन गुजरात टाइटन के भी 10 अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट थोड़ा कमजोर होने के चलते वह दूसरे स्थान पर मौजूद है। अगर इन दोनों टीमों को छोड़ दें तो पॉइंट टेबल में टॉप 6 में मौजूद 4 टीमों के समान अंक ही हैं। चारों टीमों के 8-8 अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट के चलते राजस्थान रायल्स तीसरे स्थान पर, लखनऊ सुपरजाइंट्स चौथे स्थान पर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पांचवें स्थान पर और पंजाब किंग छठे स्थान पर मौजूद है। ऐसे में इन टीमों के प्रदर्शन को देखते हुए टॉप 4 में कौन सी टीम में रहेंगी इसका अंदाजा लगाना बिल्कुल भी संभव नहीं है।
पिछले साल अंतिम पायदान पर रही मुंबई इंडियंस की टीम इस सीजन भी अपना दबदबा दिखाने में कामयाब नहीं हो पाई है। हालांकि मुंबई की टीम दिल्ली, कोलकाता और हैदराबाद के खिलाफ लगातार तीन मैंच जीते थे, लेकिन चार मैचो में हार मिलने के कारण मुंबई की टीम के सात मैचों में कुल 6 ही अंक है और वह सातवें स्थान पर मौजूद है।

प्वाइंट्स टेबल में निचले क्रम की टीमों की बात की जाए तो कोलकाता, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल की टीमों के चार-चार अंक हैं, वहीं खराब नेट रन रेट के चलते दिल्ली की टीम सबसे निचले पायदान पर मौजूद है। इन तीनों टीमों के पास प्लेऑफ में पहुंचने का अभी मौका है, लेकिन इन्हें अपने बचे हुए सात मुकाबलों में से कम से कम 6 में जीत हासिल करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *