June 29, 2024

PM मोदी ने केरल में वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी, 11 जिलों में दौड़ेगी ट्रेन

0

दो दिन के केरल दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केरल में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने देश के पहले वाटर मेट्रो सर्विस का भी उद्घाटन किया। मोदी ने तिरुवनंतपुरम में डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखी और विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

PM सबसे पहले सुबह 11 बजे तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन पहुंचे और तिरुवनंतपुरम-कासरगोड के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर विदाई की। यह ट्रेन तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम, कोझिकोड जैसे 11 जिलों को कवर करेगी। PM ने डिंडीगुल-पलानी-पलक्कड़ सेक्शन के रेल इलेक्ट्रिफिकेशन का भी उद्घाटन किया।

बुलेट ट्रेन के उद्घाटन के बाद मोदी ने तिरुवनंतपुरम में देश के पहले डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखी, इस प्रोजेक्ट की कीमत 1515 करोड़ है। पहले फेज में इसमें 200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा PM ने देश की पहली वाटर मेट्रो सर्विस का भी उद्घाटन किया। पोर्ट सिटी कोच्चि में तैयार की गई मेट्रो कोच्चि सिटी से आस-पास के 10 टापुओं को जोड़ेगी।

इन परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलांयास के बाद PM ने केरल की जनता को संदेश देते हुए कहा- आज केरल को अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन मिली है, आज कोच्चि को वाटर मेट्रो की सौगात मिली है। कनेक्टिविटी के साथ-साथ आज केरल के विकास से जुड़े और भी कई प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। इन सभी के लिए केरल के लोगों को बहुत-बहुत बधाई।

प्रधानमंत्री ने केरल के लोगों की तारीफ करते हुए कहा- यहां के लोग बहुत ही जागरूक, समझदार और शिक्षित लोगों का प्रदेश है। आप सभी देश-विदेश की परिस्थितियों से भी भली भांति परिचित रहते हैं। जिसके बाद मोदी ने वहां की जनता को अपने 9 साल के कार्यकाल में किए गए कामों को गिनाया। मोदी ने बताया कि हमारी सरकार में विकास के कार्य तेज गति से किए जा रहे हैं। आगे उन्होने कहा कि अगर उनकी सरकार केरल में बनती है तो केरल में विकास की गति तेज होगी और अगर केरल में विकास होगा तो देश भी विकास की राह पर तेज गति से अग्रसर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *