July 3, 2024

आखरी T-20 जीतकर वेस्टइंडीज ने अपने नाम की टी-20 श्रृंखला, 7 रनों से जीता मैच

0

मोहित मौर्या, खेल डेस्क

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई वेस्टइंडीज की टीम ने मंगलवार को खेले गए तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला के आखिरी मुकाबले में 7 रनों से जीत दर्ज कर श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनसन चार्ल्स को प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड दिया गया, जिन्होंने 3 मैचों में कुल 146 रन बनाए, जिसमें एक शतकीय पारी शामिल रही।
मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था, उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 220 रन बनाए। वेस्टइंडीज की पारी की खास बात यह रही कि इतने ज्यादा रन बनने के बाद भी कोई बल्लेबाज 50 का आंकड़ा नहीं छू पाया। उनकी टीम से सबसे ज्यादा 44 रन रोमारियो शेफर्ड ने बनाएं, वही निकोलस पूरन ने भी 19 गेंदों पर 41 रनों की धुआंधार पारी खेली।
221 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। अफ्रीका की टीम से सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक 21 गेंदों पर 21 रन बनाकर पांचवें ओवर में ही पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद रेजा हेन्ड्रिक्स और राइली रूसो ने मिलकर दक्षिण अफ्रीका की पारी को आगे बढ़ाया और तेज गति से रन बनाते रहे। लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की रनों की गति धीमी पड़ गई और टीम 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 213 रन ही बना सकी और मुकाबला 7 रनों से गंवा दिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से रेजा हेन्ड्रिक्स ने सबसे ज्यादा 83 रन बनाए।

सीरीज का आखिरी मुकाबला जीतने के साथ ही वेस्टइंडीज की टीम ने टी-20 श्रृंखला भी 2-1 से अपने नाम कर ली। इस मैच में वेस्टइंडीज के गेंदबाज अल्ज़ारी जोसेफ ने 5 विकेट अपने नाम किए। उनकी शानदार परफॉर्मेंस के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *