July 3, 2024

आज ही के दिन सहवाग ने जड़ा था तिहरा शतक, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाए थे 319 रन

0

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज ही के दिन यानि 28 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का दूसरा तिहरा शतक लगाया था। 2008 में भारत दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई में खेलते हुए सहवाग ने अपनी पारी में 319 रन बनाए थे। वह इकलौते ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिनके नाम दो तिहरे शतक हैं, इससे पहले सहवाग ने 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ 309 रनों की पारी खेली थी।
इस मैच में मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और अपनी पहली पारी में 540 रनों पर ऑल आउट हो गई थी, अफ्रीका की तरफ से हाशिम अमला ने 159 रनों की शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद भारतीय टीम की तरफ से ओपन कर रहे वीरेंद्र सहवाग ने शुरू से ही आक्रामक अंदाज दिखाया। सहवाग ने वसीम जाफर के साथ पहले विकेट के लिए 213 रनों की साझेदारी की। लेकिन 73 रनों के निजी स्कोर पर जाफर के आउट होने के बाद राहुल द्रविड़ के साथ सहवाग ने अपनी पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने 268 रनों की साझेदारी की। इसी दौरान सहवाग ने अपने करियर का दूसरा तिहरा शतक लगाया, उन्होंने 304 गेंदों पर 319 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान 42 चौके और 5 छक्के लगाए। राहुल द्रविड़ ने भी 111 रनों की पारी खेली थी। जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 627 रन बनाएं थे।

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने नील मैकेंजी के नाबाद 155 रनों की बदौलत अपनी दूसरी पारी को 331 रनों पर डिक्लेअर कर दिया था। इसी के साथ यह मैच ड्रॉ हो गया। मैच में वीरेंद्र सहवाग ने 319 रन बनाने के साथ ही दोनों पारियों में मिलाकर 2 विकेट भी लिए थे। उनकी शानदार परफॉर्मेंस के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *