July 5, 2024

दक्षिण अफ्रीका ने हासिल किया टी-20 क्रिकेट का सबसे बड़ा लक्ष्य, 39 ओवर में बने 517 रन

0

सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया। दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज द्वारा दिये गए 258 रनों के लक्ष्य को 4 विकेट खोकर18.5 ओवरों में ही हासिल कर लिया और 6 विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली।
साउथ अफ्रीका दौरे पर गयी वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम 3 मैचों की टी20 श्रृंखला के दूसरे मुकाबले में मेजबान अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बैटिंग पर आई वेस्टइंडीज की टीम का पहला विकेट ब्रेंडन किंग के रूप में पहले ही ओवर में गिर गया। लेकिन काइल मेयर की 51 रनों की अर्धशतकीय पारी और जॉनसन चार्ल्स की 46 गेंदों पर 118 रनों की शतकीय पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने 5 विकेट खोकर 258 रनों के विशाल स्कोर खड़ा किया। रोमारियो शेफर्ड ने भी 18 गेंदों पर धमाकेदार41 रन बनाए।

259 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम बिल्कुल भी दबाव में नहीं दिखी और अपनी पारी की शुरुआत से ही आक्रामक अंदाज मैं खेलना शुरू किया। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पावर प्ले के 6 ओवरों में बिना कोई विकेट गवाएं 102 रन बना लिए, अफ्रीका की टीम यहीं नहीं रुकी आगे भी ताबड़तोड़ बैटिंग जारी रखी और 10 ओवर में 149 रन बना डाले। 11वीं और में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने 43 गेंदों पर अपने T20 करियर का पहला शतक जड़ा लेकिन वह अपनी पारी को इससे आगे नहीं बढ़ा सके और अपनी अगली ही गेंद पर आउट हो गए। सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स ने भी ताबड़तोड़ 28 गेंदों पर 68 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की शानदार बल्लेबाजी के चलते 259 रनों के लक्ष्य को 4 विकेट खोकर 7 गेंद रहते ही हासिल कर लिया और T20 क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया।

मैच में बने खास रिकॉर्ड

इस मैच में चेस करने के दौरान अफ्रीका द्वारा बनाया गया 259 रनों के स्कोर अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के इतिहास का 5वां सबसे बड़ा स्कोर है, पहले स्थान पर अफगानिस्तान हैं जिसने आयरलैंड के खिलाफ 278 रन बनाए थे।
इस मैच में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज जॉनसन चार्ल्स ने 39 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जो कि अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में चौथा सबसे तेज शतक है, वही वेस्टइंडीज के किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे तेज शतक है, इससे पहले क्रिस गेल ने 47 गेंदों पर शतक बनाया था।
इस मैच में दोनो टीमो से कुल 35 छक्के लगे जो एक टी20 मैच सबसे ज्यादा छक्के लगने का रिकॉर्ड है।
मैच में कुल 517 रन बने जो कि एक टी20 मैच में दोनों पारियों द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रन है, इससे पहले यह रिकॉर्ड क्वेटा ग्लैडिएटर्स बनाम मुल्तान सुल्तान के नाम था। इस मैच में कुल 515 रन बने थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *