July 5, 2024

BGT2023: चौथा टेस्ट ड्रा, भारत ने लगातार चौथी बार जीती बॉर्डर गावस्कर टेस्ट श्रृंखला

0

9 फरवरी से भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट श्रृंखला का अंतिम टेस्ट मैच सोमवार को ड्रॉ के साथ खत्म हुआ। इसी के साथ भारतीय टीम यह श्रृंखला 2-1 से जीतते हुए लगातार चौथी बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली। साथ ही भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंच गई, जहां 7 जून से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही फाइनल मैच खेलेगी।
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया चौथा टेस्ट मैच ड्रा रहा। सीरीज के आखिरी मुकाबले में मेहमान टीम ने इंडिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था। अपनी पहली पारी में बैटिंग करते हुए उस्मान ख्वाजा की शानदार 180 और कैमरॉन ग्रीन की 114 रनों की शतकीय पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट खोकर 480 रन बनाए। जिसके बाद अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 2 दिन तक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को छकाया और अपनी पहली पारी में 571 रनों का बड़ा स्कोर किया। भारत की पहली पारी में गिल ने जहां 128 रनों की पारी खेलते हुए अपने करियर का दूसरा टेस्ट शतक लगाया, वहीं विराट कोहली ने भी 186 रनों की बड़ी शतकीय पारी खेली और 3 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया।
अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2 विकेट खोकर 175 रन बनाए जिसमें ट्रेविस हेड 90 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर बोल्ड हो गए और अपने शतक से चूक गए। साथ ही मार्नस लाबुशेन ने अर्धशतक लगाते हुए नाबाद 63 रन बनाए।
सीरीज का चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ होने के साथ ही भारत ने चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम कर लिया और लगातार चौथी बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया। विराट कोहली को उनकी 186 रनों की शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया, जबकि अश्विन और जड़ेजा को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *