July 8, 2024

इंग्लैंड टीम को ले डूबा ओवर कॉन्फिडेंस, 1 रन से मिली करारी हार

0

न्यूज़ीलैंड दौरे पर 2 टेस्ट मैचों की सृंखला खेलने गयी इंग्लैंड की टीम को, वेलिंगटन के बेसिन रिज़र्व में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में महज 1 रन से हार का सामना करना पड़ा। न्यूज़ीलैंड ने इस रोमांचक जीत के साथ ही सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म किया।

24 से 28 फरवरी  खेले गए सीरीज के दूसरे मुकाबले में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। न्यूज़ीलैंड की टीम ने 21 रनों के भीतर है इंग्लैंड के 3 विकेट गिरा दिए लेकिन इसके बाद इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट और हैरी ब्रुक ने टीम के लिए शानदार 302 रनों की साझेदारी की। जो रूट के नाबाद 153 रन और हैरी ब्रुक की 186 रनों की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने पहली पारी में 8 विकेट खोकर 435 रन बनाए और अपनी पारी को घोषित कर दिया। कीवी टीम के गेंदबाज मैट हेनरी ने टीम की ओर से सबसे शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए।

जिसके बाद अपनी पहली पारी में खेलने आई न्यूजीलैंड की टीम के शुरुआती 3 विकेट 21 रनों के भीतर ही गिर गए, शुरुआती तीनों सफलता टेस्ट के नंबर एक गेंदबाज 41 साल के जेम्स एंडरसन को मिली। न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान टिम साउदी के अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं कर पाया। सऊदी ने टीम के लिए 73 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली इस दौरान उन्होंने अपनी पारी में 6 छक्के भी लगाए। सऊदी 6 छक्के लगाने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के 78 छक्कों को पार कर लिया और टेस्ट में कुल छक्के लगाने के मामले में 11वें स्थान पर आ गए। पहली इनिंग में न्यूजीलैंड की पूरी टीम महज 209 रनों पर ऑल आउट हो गई और इंग्लैंड टीम को 226 रनो की बढ़त दे दी।

गलत फैसले ने इंग्लैंड को 1 रन से हराया

इंग्लैंड टीम को पहली पारी में 226 रनों की बढ़त मिलने के बाद इंग्लिश टीम ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन खेलने के लिए बुलाया, जो इंग्लैंड टीम की एक बड़ी गलती साबित हुआ। अपनी पहली पारी में खराब प्रदर्शन के बाद फॉलोऑन खेलने आई न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी दूसरी पारी में कोई भी गलती नहीं की और न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाज टॉम लैथम और डेवोन कॉनवे ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 149 रनों की साझेदारी की। कीवी टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी केन विलियमसन ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए 132 रनों की पारी खेली, जबकि न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल ने भी 90 रन बनाए। कीवी टीम ने दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 10 विकेट खोकर 483 रन बनाए  और इंग्लैंड के खिलाफ 258 रनों का लक्ष्य रखा।

258 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की तरफ से जो रूट के अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा बड़ी पारी नहीं खेल पाया जो रूट ने टीम के लिए 95 रनों की पारी खेली जबकि पहली पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हैरी ब्रुक दूसरी पारी में बिना एक भी गेम खेलें रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड की टीम दूसरी इनिंग में लक्ष्य से महज 1 रन दूर 256 रनो पर ऑल आउट हो गई और यह रोमांचक मुकाबला महज 1 रन से हार गई। कीवी गेंदबाज नील वैग्नर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में 4 विकेट अपने नाम किए और जेम्स एंडरसन के रूप में आखिरी विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका निभाई। विलियमसन को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *