July 5, 2024

देशभर में मनाया जा रहा महाशिवरात्रि का उत्सव, मन्दिरों में भक्तो का लगा तांता

0

देशभर में शनिवार को महाशिवरात्रि का उत्सव मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले और महाकाल के भक्तों द्वारा धूमधाम से यह त्योहार मनाया जा रहा है। महादेव के इस उत्सव से पहले गुजरात के धर्मपुर में 31 लाख रुद्राक्षों से 31.5 फीट ऊंचा शिवलिंग बनाया गया, जिसके दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में भक्तों का जमावड़ा देखने को मिला।

देशभर में भगवान शिव के मन्दिरों में भक्त दर्शन के लिए पहुचें। काशी, महाकाल, हरिद्वार, ओंकारेश्वर, सोमनाथ समेत सभी ज्योतिर्लिंगों और छोटे- बड़े शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। उत्तरप्रदेश के वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन के लिए पूरी रात भक्त लाइन में लगे रहे। उज्जैन में महाकाल मन्दिर में भी भक्तों का तांता देखने को मिला, जहां करीब तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे।  झारखंड के देवघर में बाबा बैद्यनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की 2 किमी लंबी लाइन देखी गई।

महाशिवरात्रि के इस अवसर पर दुनियाभर में महाकाल मंदिर और सिंहस्थ की वजह से मशहूर मध्य प्रदेश का उज्जैन शहर एक नया इतिहास रचने जा रहा है। उज्जैन से प्रवाहित होने वाली क्षिप्रा नदी के तट पर शनिवार शाम इस उत्सव के अवसर पर शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम रखा गया है जिसमें वर्ल्ड रिकॉर्ड 21 लाख दीये जलाए जाने हैं। इसके लिए 52 हजार लीटर तेल, रुई की 25 लाख बाती, 600 किलो कपूर और चार हजार माचिस मंगाई गई हैं। अभी तक अयोध्या में 15.76 लाख दीये जलाने का रिकॉर्ड है। खास बात यह है कि पूरा कार्यक्रम जीरो वेस्ट होगा।

उज्जैन का महाकाल मंदिर में सुबह भोलेनाथ का दूल्हे के रूप में श्रृंगार किया गया। उन्हें गुलाबी रंग का सेहरा बांध गया। यहां मंदिर में दर्शन का सिलसिला 19 फरवरी की रात 11 बजे तक यानी 44 घंटे तक चलता रहेगा। इस दौरान चार प्रहर भगवान महाकाल की पूजा अर्चना की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *