July 5, 2024

नही थम रहा तुर्किये और सीरिया में मौतों का सिलसिला, WHO  ने दी 110 टन मेडिकल की मदद

0

तुर्किये और सीरिया में भूकंप से हुई तबाही कम होने का नाम नही ले रही है। दोनों देशों में अब तक मरने वालो की संख्या 34 हजार पार हो चुकी है। मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। UN  इकाई के चीफ मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा- भूकंप से हुई मौतों का आंकड़ा दो गुना हो सकता है। जैसे-जैसे मलबा हटेगा, शव बरामद होंगे।

तुर्किये के कहरामनमारस में रविवार देर रात 4.7 की तीव्रता का एक और भूकंप का झटका महसूस किया गया। तुर्किये में 6 फरवरी को आए भूकंप के बाद लगातार आफ्टरशॉक आ रहे हैं जिनसे लोग परेशान हैं। अब तक सिर्फ तुर्किये में 29,700  से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। सीरिया में 4,600 से ज्यादा  लोग मारे गए हैं। मौतों का आंकड़ा 34,000 के पार  हो गया है। दोनो जगहो पर कई देशों ने अपने बचावकर्मी राहत कार्य के लिए भेजे थे। पर इसी बीच कई देश सीरिया बॉर्डर पर रेस्क्यू ऑपरेशन छोड़कर वापस लौट रहे हैं। रविवार को इजरायल ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए अपनी टीम हतजाला ग्रुप को इमरजेंसी फ्लाइट से वापस बुला लिया। इससे पहले जर्मनी और ऑस्ट्रिया ने भी अपने बचाव दलों के तुर्किये से निकाल लिया था। इन देशो का कहना है कि तुर्किए बॉर्डर पर गुटो मे हिंसक झड़प हो सकती है, जर्मनी के बचाव दल ने बताया कि बॉर्डर पर गोलीबारी की खबरें आई हैं। ऐसे में उन देशो के बचावकर्मियों की भी जान को खतरा हो सकता है, जिस कारण वे अपनी घर वापसी कर रहे हैं। तुर्किये के 8 प्रांत से लूटपाट के आरोप में 98 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से 42 लोग हताय प्रांत के हैं।

इसके बावजूद भी कई देशो  के राहतकर्मी बचावकार्य में लगे हैं और हर संभव मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के चीफ डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयससिस ने सीरिया को 110 टन मेडिकल सप्लाई देने की घोषणा की है।

तुर्किए में इतनी भारी मात्रा में तबाही होने का एक मुख्य कारण कमजोर कन्सट्रक्शन भी बताया जा रहा है। एक्सपर्ट का कहना है कि जिन कॉन्ट्रैक्टर्स को बिल्डिंग कन्सट्रक्शन का कार्य दिया गया था, उन्होने निर्माण कार्य में घटिया सामान का प्रयोग किया था जिस कारण भूकंप आने से इतनी ज्यादा इमारतें धराशाई हो गई। इसी के चलते भूकंप प्रभावित शहरों में बिल्डिंग कॉन्ट्रैक्टर्स के खिलाफ जांच की गई, जिसके बाद तुर्किये  में 113 बिल्डिंग कॉन्ट्रैक्टर्स को गिरफ्तार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *