July 8, 2024

एरॉन फिंच ने क्रिकेट को कहा अलविदा, जानिए उनके करियर के कुछ खास रिकॉर्ड

0

पिछले साल एकदिवसीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और ओपनर खिलाड़ी एरॉन फिंच ने बीते मंगलवार को क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट से भी सन्यास की घोषणा कर दी और पूरी तरह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। फिंच ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 2021 में खिताब जिताया था और ऑस्ट्रेलिया के टी-20 इतिहास के सबसे सफल कप्तान के रूप में अपना नाम दर्ज किया।

टी-20 में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक फिंच ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। फिंच ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 8804 रन बनाए, जिसमें 5406 रन वनडे में, 3120 रन टी-20 क्रिकेट में और महज 278 रन टेस्ट में बनाए हैं। इस दौरान फिंच ने 17 शतक वनडे में और 2 शतक टी-20 में लगाए हैं।

टी-20 के ताबड़तोड़ बल्लेबाजों में शुमार फिंच ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। फिंच ने 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ सिर्फ 76 गेंदो में 172 में रनो की पारी खेली जो कि टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में खेली गई सबसे बड़ी पारी है। फिंच ऑस्ट्रेलिया के लिए  टी-20 में सबसे सफल कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया टीम पहली बार टी-20 विश्वकप जीतने में कामयाब हो पायी।

फिंच ने बयान देते हुए कहा  कि यह महसूस करते हुए कि मैं 2024 में अगले टी20 विश्व कप तक नहीं खेलूंगा, अब सही समय है कि मैं पूरी तरह से क्रिकेट को अलविदा कह दूँ।  मैं विशेष रूप से अपने परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं।’ पत्नी एमी, मेरी टीम के साथी, क्रिकेट विक्टोरिया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने मुझे उस खेल को खेलने की अनुमति देने के लिए समर्थन दिया, जिसे मैं बहुत ज्यादा पसन्द करता हूं। मैं उन सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद कहना चाहता हूं जिन्होंने मेरे पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर में मेरा समर्थन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *