July 5, 2024

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए तैयार भारतीय टीम, आस्ट्रेलिया बना रही खास रणनीति

0

1996 से भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू हुई बॉर्डर-गावस्कर सीरीज अबतक कुल 15 बार खेली जा चुकी है, जिसमें अभी तक भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है। जहाँ भारतीय टीम ने अबतक 9 बार ये श्रंखला अपने नाम की है, वहीं ऑस्ट्रेलिया 5 बार सीरीज अपने नाम करने में कामयाब हो पाई। जबकि 1 बार सीरीज ड्रॉ रही। 9 फरवरी से 16वीं बार शुरू हो रही बॉर्डर- गावस्कर के लिए दोनो ही टीमों ने तैयारी शुरू कर दी है। दोनो ही टीमो के खिलाड़ी जमकर मैदान पर पसीना बहा रहे है। भारत दौरे पर आ  रही ऑस्ट्रेलिया की टीम पर बहुत ज्यादा दबाव होगा क्योंकि पिछले लगातार 3 एडीशन में उन्हे श्रंखला में हार का सामना करना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम 4 टेस्ट की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलने के लिए भारत आ चुकी है। नागपुर में पहला टेस्ट खेलने से पहले ऑस्ट्रलियाई टीम बेंगलुरु के अलुर में प्रैक्टिस कर रही है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी भारतीय स्पिनर्स के खिलाफ दबाव महसूस करते हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया अलुर के मैदान में स्पेशल पिच बनवाकर रविचंद्रन अश्विन जैसे बॉलिंग एक्शन वाले महेश पीठिया के सामने जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया को टीम इंडिया के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। 9 फरवरी को नागपुर में पहले टेस्ट के बाद 17 फरवरी से दिल्ली में दूसरा टेस्ट होगा। एक मार्च से धर्मशाला में तीसरा टेस्ट और 9 मार्च से अहमदाबाद में चौथा टेस्ट खेला जाएगा।

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की टीम

पैट कमिंस (कप्तान)एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरून ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टोड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वेपसन और डेविड वार्नर।

महेन्द्र सिंह धोनी सबसे सफल कप्तान

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अबतक भारतीय टीम की तरफ से कुल 9 खिलाड़ियों ने कप्तानी की। जिनमें से  महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय टीम की ओर से बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी में सबसे सफल कप्तान रहे। धोनी ने 13 मैंचों में कप्तानी की, जिनमें से 8 में जीत मिली और 4 मैचो में हार का सामना करना पड़ा। जबकि 1 मैंच ड्रॉ रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *