October 6, 2024

Quad Summit 2022: विदेश में जमकर गरजे पीएम मोदी, चीन को दी खुली चेतावनी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को क्वाड सम्मेलन 2022 में हिस्सा लिया और उस दौरान मोदी ने भारत का पूरा नजरिया स्पष्ट कर दिया। पीएम ने अपने 2 मिनट 45 सेकेंड के इस संबोधन में कई बार चीन को खरी खोटी सुनाई तो कई बार क्वाड देशों की मित्रता से लेकर उसकी मजबूती तक का भी जिक्र किया। हैरानी की बात तो ये रही की पीएम मोदी ने इतने अंग्रेजो के बीच भी अपनी मातृ भाषा हिंदी का ही उपयोग किया। पीएम ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि क्वाड ने दुनिया में बड़ी जगह बना ली है। इसके आगे पीएम ने अपने संबोधन में हिंद-प्रशांत, और क्वाड में शामिल देश अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया की मित्रता औऱ आपसी सहयोग से लेकर कोविड-19 तक का जिक्र किया। इसके आगे पीएम ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि क्वाड समूह को बढ़ता देख चीन के पेट मे जरूर दर्द उठ रहा होगा और वो इसे नुकसान पहुंचाने की भी कोशिश करेगा लेकिन दुनिया के चार ताकतवर देशों के इस समूह ने चीन के उस षड्यंत्र के लिए भी काफी रास्ते निकाल लिये है।

आपको बता दें कि पीएम ने अपने संबोधन में चीन को लेकर इस तरह की बयानबाजी क्यों की है, दरअसल हाल ही में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने एक बयान दिया था। जिसमें उन्होनें क्वाड के जल्द असफल होने की बात की थी। जिसपर पीएम ने जवाब देते हुए कहा कि चीनी जिस तरह से टेलीकॉम कंपनी हुआवे के जरिए जासूसी और डेटा चोरी की कोशिश कर रही है, उसे निपटने के लिए क्वाड के चारों देश अपनी घरेलू कंपनियों को हुआवे से मुकाबले के लिए बढ़ावा देने की तैयारी कर चुके है। इसके अलावा पीएम ने कहा कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र में रूस को लेकर तटस्थ नीति अपना रखा है। हालांकि कई बार अमेरिका, जापान द्वारा भारत पर रूस के खिलाफ बयान देने का दबाव बनाया लेकिन भारत अपने फैसले पर डटा रहा। पीएम ने कहा कि हाल के दिनों में अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया देशों के साथ भारत के रिश्ते काफी मजबूत हुए हैं। सभी देश आपस में कारोबार करने पर सहमत हैं।

क्या है क्वाड और कब हुई इसकी शुरूआत
दरअसल क्वाड ‘क्वाड्रीलेटरल सुरक्षा वार्ता’ कई देशो का एक समूह है, जिसमें सभी देश एक साथ एक मंच साझा करते है और अपने अपने देश की समस्या की बात कर उनसे निजात पाने की कोशशि करते है। इस दौरान सभी देश जरूरत पड़ने पर एक दूसरे से मदद की भी मांग करते है। इसकी शुरूआत जापान के पूर्व पीएम शिंजो द्वारा 2006-7 में की गई थी। इसकी पहली अनौपचारिक बैठक 2007 में मनीला में आयोजित हुई थी। फिर 2017 में मनीला में आसियान सम्मेलन के दौरान भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान के बीच बात के बाद क्वाड अस्तित्व में आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *