July 5, 2024

दिल्ली अग्निकांड हादसा अपडेट: मुंडका हादसे में लापता लोगों की संख्या पहुंची 29, लापता में 24 महिलाएं और 5 पुरुषों शामिल

0

राहुल शुक्ला
देश की राजधानी दिल्ली के मुंडका इलाके में शुक्रवार शाम बेहद दर्दनाक हादसा हो गया, जिसमें 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि 29 से ज्यादा लोग घटना के 24 घंटे बाद भी लापता है। जिसको लेकर लगातार प्रशासन का सर्च ऑपरेशन जारी है। दरअसल शुक्रवार शाम मुंडका मेट्रो स्टेशन के पिलर नंबर 44 के पास एक 4 मंजिला इमारत में एकाएक धूं धूं कर आग लगने लगी, आग इतनी भयंकर थी कि पूरे इलाके में हो हल्ला मचने लगा, चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल हो गया। जिसे जहां जगह मिली वो जान बचाने के लिए वही भागता नजर आया, लेकिन वो कहते हैं ना कि कुदरत को जो मंजूर होता है वो होकर ही रहता है, लिहाजा खुद की जिंदगी बचाने के लिए आग से बाहर निकलने की जद्दोजहद में 27 लोग काल के गाल में समा गए और 29 लोगों का तो अभी तक नामो निशान भी नहीं मिल सका है। जिसमें 24 महिलाएं और 5 पुरुष शामिल है।
हालांकि प्रशासन द्वारा केवल 27 लोगों की ही मौत की ही पुष्टि की गई है और इसके साथ ही सर्च ऑपरेशन लगातार जारी है। वही प्रशासन द्वारा पीड़ित परिजनों के लिए घायलों की लिस्ट भी जारी की गई है और इसके साथ ही एक टोल फ्री नंबर फ़्लैश किया गया है ताकि कोई भी परिजन इन नंबरों पर कॉल कर घटना की जानकारी उपलब्ध कर सके। वहीं इन सबके बीच घटना में लोगों की जान बचाने रक्षक अवतार में पहुंचे फायर ब्रिगेड के 2 कर्मचारियों की भी आग में झुलसने से मौत हो गई।

पीएमओ ने किया मुआवजे का ऐलान

बरहाल दर्द भरी घटना पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा ट्वीट कर दुख प्रकट किया गया है। इसके साथ ही पीएम कार्यालय की तरफ से मृतक परिजनों को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया गया है।

अग्निकांड हादसे में बिल्डिंग मालिक गिरफ्तार ।

फिलहाल पुलिस की माने तो जिस बिल्डिंग में फैक्ट्री चलाई जा रही थी वह पूरी तरह से अवैध थी और उसका एनओसी भी नहीं लिया गया था। फिलहाल पुलिस ने अग्निकांड हादसे मामले में बिल्डिंग के दो मालिकों पर आईपीसी की धारा 304 308 120/34 के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *