July 5, 2024

ईद पर बवाल: जोधपुर, अनंतनाग, खरगोन में तनाव, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात, ड्रोन से हो रही निगरानी

0

आज पूरे देश में ईद का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. लेकिन इस बीच देश के तीन जिलों में ईद के दिन बवाल भी हुए है. पहली घटना राजस्थान के जोधपुर की है. देर रात करीब 11.30 बजे की है. जहां झंडे और लाउडस्पीकर लगाने को लेकर दो समुदाय आमने-सामने हो गए. इस दौरान दोनों पक्षों ने यहां के जालोरी गेट चौराहे पर देर रात जमकर पत्थरबाजी की. मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज किया तो एक समुदाय की ओर से पुलिस पर भी पथराव हुआ, जिसमें 4 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

सुबह फिर उपद्रव की कोशिश, इंटरनेट ठप, धारा 144 लागू

सुबह में बवाल के बाद पुलिस ने हालात संभाला. तुरंत ही पुलिस ने लाठीचार्ज करके उपद्रवियों को खदेड़ा. जोधपुर के पुलिस कमिश्नर नवज्योति गोगोई ने बताया कि, हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है और हम लोग फ्लैग मार्च के लिए भी निकल रहे हैं.

किसी भी पुलिसकर्मी को गंभीर चोटे नहीं आई है. हम दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। यहां धारा 144 लगा दी गई है. देर रात से ही जालोरी गेट और ईदगाह इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है. वहीं, इंटरनेट बंद कर दिया गया है.

घटना के बाद CM अशोक गहलोत ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर दोनों पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील की. उन्होने कहा कि जोधपुर के जालौरी गेट के निकट दो गुटों में झड़प से तनाव पैदा होना दुर्भाग्यपूर्ण है. प्रशासन को हर कीमत पर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.

अनंतनाग में सुरक्षाबलों पर फेंके पत्थर

वहीं दूसरी घटना जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले से है. जहां आज सुबह पथराव की घटना सामने आई है. यहां ईद की नमाज के बाद एक मस्जिद के बाहर पत्थरबाजी हुई. प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंके. हालांकि अब हालात काबू में है.

खरखोन में अभी भी तनाव का माहौल

वहीं मध्य-प्रदेश के खरगोन में रामनवमी पर हुई हिंसा को 22 दिन हो चुके है. लेकिन यहां अभी तक हालात समान्य नहीं है. कर्फ्यू अभी भी जारी है. प्रशासन ने ईद के मौके पर भी कर्फ्यू में छूट नहीं दी है और प्रशासन ने सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी लोग अपने घरों में रहकर त्यौहार को मनाएं.

प्रभारी SP रोहित काशवानी ने बताया कि पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। 1300 जवान पूरे शहर में तैनात किए गए हैं. ड्रोन से लगातार निगरानी रखी जा रही है. एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड सहित तमाम इमरजेंसी सेवाएं भी अलर्ट पर हैं. माना जा रहा है कि यदि आज शांति रही तो फिर तेजी से प्रशासन कर्फ्यू को खोलने पर विचार करेगा. भारी फोर्स तैनात कर दिया गया है.

वहीं खरगोन के एसडीएम ने सोमवार को आदेश जारी कर कहा था. कि महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है. इसी बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने मुस्लिमों से धूमधाम से ईद का त्यौहार मनाने की अपील की है. साथ ही अपने कार्यकर्ताओं से कहा है कि वह मंगलवार यानी ईद के मौके पर महाआरती का आयोजन ना करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *