June 29, 2024

रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग, धमाकों से दहला यूक्रेन

0
रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग, धमाकों से दहला यूक्रेन

रूस और यूक्रेन के बीच आखिरकार युद्ध शुरू हो ही गया. रूस ने गुरुवार सुबह 5 यूक्रेन पर कई मिसाइलों से एक साथ धावा बोला जिससे यूक्रेन धामकों से गूंज उठा. उससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने नेशनल टेलिविजन पर हमले का एलान करते हुए कहा था कि ये हमला यूक्रेन के पेश किए गए खतरों के जवाब में किया गया है. रूस यूक्रेन को कब्जा करने का इरादा नहीं रखता है. किसी भी खून-खराबे के लिए यूक्रेन की सरकार जिम्मेदार है. साथ ही उन्होने चेतावनी देते हुए कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच किसी ने भी दखल दिया तो अंजाम बहुत बुरा होगा.

रोका गया भारतीयों का घर वापसी मिशन

इन बयान के बाद यूक्रेन में राजधानी कीव समेत कई प्रांतों में एक के बाद करीब 12 धमाके हुए. साथ ही राजधानी कीव पर मिसाइल अटैक भी हुआ. जिसके बाद एयरपोर्ट को पूरी तरह बंद कर दिया गया. इस कदम के चलते यूक्रेन में फंसे भारतीयों के रेस्क्यू मिशन को भी रोकना पड़ा. वहीं यूक्रेन गई एयरइंडिया की फ्लाइट खतरे के अलर्ट के देखते हुए वापस लौट आई है

यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास की अपने नागरिकों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील

हमले का यूक्रेन ने दिया जवाब

वहीं रूस के हमलों पर यूक्रेन सरकार ने दावा किया कि हमले का यूक्रेन ने भी कड़ा जवाब दिया है और रूसी विमानों को मार गिराया है. यूक्रेन का कहना है कि हम इसका जवाब देंगे और इस जंग को भी जीतेंगे. इतना ही नहीं यूक्रेन सरकार ने ये भी कहा कि यही वक्त है, जब पूरी दुनिया को रूस को जवाब देना चाहिए और उसे रोकना चाहिए.

यूएन ने की सेना वापसी बुलाने और युद्ध बंद करके की अपील

यूएन चीफ ने पुतिन से शांति की अपील की

यूक्रेन में नेशनल इमरजेंसी की घोषणा

रूसी हमले को देखते हुए यूक्रेन की संसद ने नेशनल इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. साथ ही यूक्रेन ने अपने 30 लाख लोगों को तुरंत रूस छोड़ने के लिए कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *