July 8, 2024

UP Election 3rd phase Voting: अखिलेश के गढ़ में मतदान जारी, 2.15 करोड़ मतदाता 627 उम्मीदवारों का करेंगे फैसला

0

लखनऊ ब्यूरो

Up के चुनावी दंगल में रविवार को तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। इस चरण की वोटिंग के दौरान 2.15 करोड़ मतदाता 627 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला तय करेंगे। जिसका परिणाम 10 मार्च को घोषित किया जाएगा। चौथे चरण की वोटिंग के दौरान कई दिग्गज नेता भी मैदानी अखाड़े में अपनी किस्मत आजमाने उतरे है। जहां पहली बार सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी चुनावी मैदान में है, तो वही अखिलेश के चच्चा शिवपाल यादव भी चुनावी अखाड़े में है।

59 सीटों में से 30 सीटों पर समजवादी की जबरदस्त पकड़

तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान जिस 59 सीटों पर मतदान है, उसको सपा का गढ़ माना जाता है, क्योंकि इन 59 सीटों में से 30 सीटों पर यादव और मुस्लिम भारी तादाद में है। ऐसे में इन सीटों पर एसपी का कब्जा माना जाता है, लेकिन अगर बात इस विधानसभा से पहले यानी 2017 विधानसभा परिणाम की करें, तो उस दौरान समाजवादी पार्टी को इन्ही सीटों पर जोरदार झटका लगा था।

2017 विधानसभा में अपने गढ़ में भी फेल हुए अखिलेश

2017 में मतदान के दौरान मोदी लहर ने सभी राजनीतिक दलों को हवा में ऐसा उड़ा दिया था की दूर दूर तक कोई भी पार्टी मोदी लहर के आगे टिक नही पा रही थी। ऐसा ही कुछ समाजवादी पार्टी के साथ भी देखने को मिला था, क्योंकि 2022 विधानसभा चुनावों में जिन 59 सीटों पर अखिलेश अपना कब्जा मान रहे है। उन्हीं 59 सीटों में से 49 सीटों पर जनता ने अखिलेश को 2017 के विधानसभा चुनावों में दरकिनार कर बीजेपी को बंपर जीत दर्ज कराई थी। हालांकि अगर 2017 के विधानसभा चुनावों से भी थोड़ा पीछे चले तो उस हिसाब से इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता की इन 59 सीटों पर समाजवादियों का कब्जा नही है, क्योंकि साल 2012 विधानसभा चुनावों में जनता ने अखिलेश को सत्ता का राजा बनाया था। जिसमें इन्ही 59 सीटों में से अखिलेश पार्टी ने 37 सीटों पर दमदार जीत दर्ज की थी।

मंहगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और गुंडागर्दी को समाजवादी पार्टी ने इन चुनावों में बनाया मुद्दा

2017 विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने बहुमत से भी ज्यादा सीटें हासिल कर जीत का नया परचम लहराया था। उस दौरान चुनावी परिणाम को देखकर ऐसा लग रहा था की बीजेपी अब आगामी कई विधानसभा चुनावों में अपनी जीत का परचम यूं ही बरकार रखेंगी, लेकिन पिछले 2-3 सालों में बीजेपी की नैया चुनावी समुद्र के बीच भंवर में हिचकोले खाते हुए दिखाई पड़ रही है। इस दौरान बीजेपी के सामने नोटबंदी, महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और प्रशासन की गुंडागर्दी एक बड़ा मुद्दा बनकर सामने आई है। जिसका समय रहते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी पूरा फायदा उठाया और इन्हीं मुद्दों को लेकर 2022 विधानसभा के चुनावी अखाड़े में कूद गए। बहरहाल देखना होगा की अखिलेश यादव को इन मुद्दों का फायदा मिलता भी है या इस बार भी समाजवादी पार्टी की साइकिल का पहिया पंचर हो जायेगा।

तीसरे चरण में 16 जिलों की इन 59 सीटों पर मतदान

करहल, जसवंतनगर, भरथना, छिबरामऊ, शिकोहाबाद,
बिधूना, हमीरपुर, राठ, महोबा, चरखारी, हाथरस, सादाबाद, सिकंदरा राऊ, टूंडला, जसराना, फिरोजाबाद, सिरसागंज, कासगंज, अमांपुर, पटियाली, अलीगंज, एटा, मारहरा, जलेसर, मैनपुरी, भोगांव, किशनी, कायमगंज, अमृतपुर, फर्रुखाबाद, भोजपुर, तिर्वा, कन्नौज, इटावा, दिबियापुर, औरैया, रसूलाबाद, अकबरपुर-रनिया, सिकंदरा, भोगनीपुर, बिल्हौर, बिठूर, कल्याणपुर, गोविंदनगर, सीसामऊ, आर्यनगर, किदवई नगर, कानपुर कैंटोनमेंट, महराजपुर, घाटमपुर, माधौगढ़, कालपी, उरई, बबीना, झांसी नगर, मऊरानीपुर, गरौठा, ललितपुर, महरौनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *