June 26, 2024

चारा घोटाला: RJD प्रमुख लालू यादव 5वें केस में भी दोषी करार, 21 फरवरी को होगा सजा का ऐलान

0

नमन सत्य न्यूज ब्यूरो

देश के सबसे बड़े घोटाले मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की मुसीबतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। दरअसल 950 करोड़ के चारा घोटाले मामले में उन्हें अब तक 4 केसों में दोषी करार दिया जा चुका था, लेकिन अब मंगलवार को एक बार फिर लालू यादव को पांचवे केस में भी दोषी करार दिया जा चुका है। ये मामला डोरंडा ट्रेजरी से 139.35 करोड़ के घोटाले से जुड़ा हुआ है। जिस CBI का विशेष अदालत ने सुनवाई करते हुए मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव समेत 75 लोगों को दोषी करार दिया है। जबकि 24 लोगों को केस से बरी कर दिया गया है। मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद 21 फरवरी लालू यादव की सजा का ऐलान किया जाएगा। माना जा रहा है कि लालू यादव को इस मामले में 3 साल से ज्यादा की सजा हो सकती है। हालांकि उनकी उम्र और बिगड़ती सेहत को देखते हुए, उन्हें जेल ना रखकर रिम्स शिफ्ट किया जा सकता है, क्योंकि लालू के वकील लगातार कोशिश कर रहे हैं, कि उन्हें जेल ना भेजा जाए। उन्हें रिम्स में शिफ्ट किया जाए। वहीं दूसरी तरफ लालू यादव की बेटी मीसा भारती ने सोमवार को उनसे मुलाकात की थी। जिसके बाद मीसा ने मीडिया में बयान साझा किया था कि पिता की सेहत ठीक नहीं है। बरहाल लालू यादव के दोषी करार होने की खबर सामने आने के बाद उनके आवास पर मातम सा छाया हुआ है। आरजेडी समर्थक बेहद निराश नजर आ रहे हैं।

डोरंडा ट्रेजरी घोटाला क्या है? जानिए पूरा मामला

जिस पांचवे घोटाले मामले में लालू यादव को दोषी करार दिया गया है दरअसल वो मामला 139.35 करोड रुपए के घोटाले से जुड़ा हुआ है। जिसे डोरंडा ट्रेजरी के नाम से भी जाना जाता है। 139.35 करोड रुपए के घोटाले की ये कहानी, पशुओं को फर्जी तरीके से बाइक और स्कूटर पर ढोने की है। साल 1990 से लेकर 1992 के बीच घोटाले की इस कहानी में पशुओं को दिल्ली से स्कूटर और बाइक पर ढोकर बिहार तक लाने की बात पेपरों पर दर्शाया गया था। जिन गाड़ियों से पशुओं को दिल्ली से बिहार लाया गया था उन गाड़ियों के नंबर अधिकारी और नेताओं ने बेहद चालाकी से मिलकर रजिस्टर पर दर्ज करा दिए थे। जिसके बाद जांच में पाया गया था कि उन गाड़ियों में ज्यादातर नंबर स्कूटर और मोपेड के थे। इतना ही नहीं अधिकारियों ने जांच में यह भी पाया कि पशुओं के चारों को भी इन्हीं गाड़ियों से ढोए जाने की बात कही गई थी। जिसमें कई टन भूषा, नमक, पुआल सहित सभी चारों को स्कूटर पर ही ढोया गया था। बरहाल लालू यादव को अब पांचवें केस में भी दोषी करार दिया जा चुका है। हालांकि आइए अब आपको बताते हैं कि इससे पहले जिन चार मामलों में उन्हें दोषी करार दिया गया था। वो कौन-कौन से घोटाले रहे, और उसमें उनको कितनी सजा सुनाई गई।

पिछले 4 केसों में दोषी करार लालू यादव

देश के सबसे बड़े चारे घोटाला मामले के पहले चाईबासा ट्रेजरी केस में लालू यादव समेत 44 लोगों को आरोपी करार दिया गया था। जिसमें 37.7 करोड रुपए के घोटाले की बात कही गई थी। इस मामले में लालू यादव को 5 साल की सजा सुनाई गई थी।

चारा घोटाले मामले में से जुड़े दूसरे केस देवघर ट्रेजरी मामले में लालू यादव समेत 38 लोगों को दोषी करार दिया गया था। जिसमें 84.53 लाख रुपए के घोटाले की बात कही गई थी। इस केस में लालू यादव को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई गई थी।

चारा घोटाले से जुड़े तीसरे चाईबासा ट्रेजरी घोटाले मामले में लालू यादव समेत 56 आरोपियों को दोषी करार दिया गया था। जिसमें 33.67 करोड रुपए के घोटाले की बात सामने आई थी। उस दौरान लालू यादव को मामले में 5 साल की सजा सुनाई गई थी।

चारा घोटाले से जुड़ा चौथा मामला दुमका ट्रेजरी घोटाले का है जिसमें 3.13 करोड रुपए के घोटाले की बात कही गई थी। इस मामले में लालू यादव को दो अलग-अलग धाराओं में 7-7 साल की सजा सुनाई गई थी।

आखिरकार अब लालू यादव को पांचवें केस डोरंडा ट्रेजरी में भी दोषी करार दिया जा चुका है। हालांकि सजा का ऐलान 21 फरवरी को किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *