July 5, 2024

सावाधान: फरवरी तक ओमिक्रॉन की चपेट में होगा हर कोई, वैक्सीन की बूस्टर डोज भी होगी फेल

0

दिल्ली ब्यूरो

देश में कोरोना का प्रहार एक बार फिर शुरू हो चुका है। जिसके चलते हरेक राज्यों नें भी सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। वही वैज्ञानिकों के अनुमान अनुसार फरवरी तक देश में हरेक व्यक्ति ओमिक्रॉन की चपेट में आ जायेगा। वैक्सीन की बूस्टर डोज भी उसे ओमिक्रॉन की चपेट में आने से नही रोक पायेगी। हालांकि उसी दरमियां ओमिक्रॉन अपने अंतिम रूप पर भी होगा। उसी अटैक के बाद ओमिक्रॉन के केस थमने लगेंगे।

देश में कोरोना के पिछले 24 घंटे के आंकड़े

बरहाल देश में अगर पिछले 24 घंटे के आंकड़ो की बात करें तो, पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 1 लाख 93 हजार नए संक्रमित केस सामने आये है। जिसमें से 60,182 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर वापस लौट चुके है। वही 442 मरीजों ने उपचार के बाद दम तोड़ दिया। फिलहाल देश ने 9 लाख 48 हजार मरीजों का उपचार जारी है। वही कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए देश की सरकारों ने भी फिर से अस्पताल में संसाधन पूरे करने शुरू कर दिये है। केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश को खत लिखा गया है कि वो अपने प्रदेश में अभी से ही ऑक्सीजन, बेड और वेंटिलेटर की सुविधा करना शुरू कर दें. ताकि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मेडिकल संसाधनो के अभाव में लोगों की जो तस्वीरें सामने आई थी, वो फिर से देखने को ना मिलें।

देश की राजधानी का भी कोरोना से हाल-बेहाल

राजधानी दिल्ली की बात करें तो पिछले 24 घंटे में दिल्ली का भी हाल कोरोना से बेहाल देखने को मिला है । पिछले 24 घंटे के भीतर राजधानी में 21,259 नए मामले सामने आए है। इस दौरान 12,161 मरीज कोरोना से जंग जीत कर वापस अपने घर लौट गए। वही 24 घंटे के भीतर 23 लोगों की मौत हो गई।

फरवरी में आएगी तीसरी लहर

अमेरिकी डेटा साइंटिस्ट के मुताबिक देश के कई राज्यों में जनवरी के अंत तक ओमिक्रॉन के मामले थमने की उम्मीद जताई गई है। वही फरवरी में देश भर ओमिक्रॉन के मामले ना के बराबर देखने को मिल सकते है। हालांकि डेटा साइंटिस्ट ने 100%  दावा नही किया है कि उनकी ये बात सही ही होगी। साइटिस्ट ने कहा कि ये उनका अनुमान है कि फरवरी तक ओमिक्रॉन थम सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *