July 5, 2024

तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन, क्या दिल्ली और महाराष्ट्र बन रहे ओमिक्रॉन के हॉटस्पाट, सबसे ज्यादा मामले इन्ही दोनों राज्यों से

0
क्या दिल्ली और महाराष्ट्र बन रहे ओमिक्रॉन के हॉटस्पाट

दिल्ली

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन ने अब देश में आतंक मचाना शुरू कर दिया है. ओमिक्रॉन अब तक भारत के 15 राज्‍यों तक पहुंच चुका है. जिसके बाद भारत सरकार और राज्य सरकार अलर्ट मोड़ में हैं. लेकिन इन सबके वाबजूद ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट थमने का नाम नहीं ले रहा है. राज्य सरकार लगातार अहम कदम उठाने के लिए हर कोशिश कदम उठा रही है. लेकिन दिल्ली और महाराष्ट्र में ये वैरिएंट तेजी से फैल रहा है. और देश में अबतक दर्ज ऑमिक्रॉन के 50 फीसदी केस यही दोनों राज्यों से है. जिसके बाद दोनों ही राज्य सरकार और प्रसाशन को कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए घए है.

बता दें कि भारत के 15 राज्‍यों में अबतक ओमिक्रॉन के 213 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. लेकिन हैरानी वाली बात ये दै कि केवल इन दो राज्यों के एक्टिव केस देखे जाएं. तो पूरे देश के 50 फीसदी केस यानि दिल्ली में 57 और महाराष्ट्र में 54 मामले पाए गए है.

तो वहीं ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले पर बुधवार को दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में अभी तक ओमिक्रॉन के 52 केस आए हैं, जो एयरपोर्ट से आए हैं. सिर्फ 3 केस कम्युनिटी से हैं, बाकी सभी बाहर से एयरपोर्ट के जरिए आए लोग हैं. जो तीन कम्युनिटी से हैं, उनके कॉन्टैक्ट के बारे में पता कर रहे हैं. 52 में से 18 लोगों की छुट्टी हो चुकी है, वे ठीक होकर घर जा चुके हैं. ये 52 केस LNJP और प्राइवेट अस्पतालों से हैं.

साथ ही उन्होनें कहा कि कल केंद्र की तरफ से जो 54 केस बताए गए, उनमें 2 गलत थे, वे 2 केस गाजियाबाद में थे. दिल्ली में 52 केस ही थे. हालांकि इन 52 में से भी ज्यादातर लोग देश के दूसरे हिस्सों से हैं, जो दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे और वे दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती हैं. अभी कोई भी मरीज सीरियस नहीं हैं, सभी मरीज स्टेबल हैं.

दिल्ली और सेंटर के डाटा में अंतर पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार के लैब भी टेस्ट कर रहे हैं और सेंटर के लैब भी टेस्ट कर रहे हैं, जब तक सेंटर के लैब की रिपोर्ट हमारे पास ऑफिशियली नहीं आती, तब तक हम कैसे बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *