July 8, 2024

पंजाब सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट, BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाए जाने के खिलाफ दायर की याचिका

0
पंजाब सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली,

BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाए जाने के खिलाफ खिलाफ पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. और केंद्र सरकार के फैसले को चुनौती दी है. मामले को शुक्रवार को रजिस्ट्रार के सामने सूचीबद्ध किया गया, जिन्होंने अटॉर्नी जनरल के माध्यम से केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में अब चार हफ्ते बाद इस मामले पर सुनवाई होगी. बता दें कि केंद्र सरकार ने सीमा सुरक्षा बल के अधिकार क्षेत्र को पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 50 किलोमीटर के दायरे तक बढ़ा दिया था. बता दें कि पहले बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र में सिर्फ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 15 किमी का ही था.

नवजोत सिंह सिद्धू ने दी बधाई

इस केस को सुप्रीम कोर्ट में दाखिल करने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब और उसकी कानूनी टीम को बधाई दी है. सिद्धू ने कहा कि संघीय ढांचे और राज्यों की स्वायत्तता को बनाए रखने के लिए संविधान में निहित सिद्धांतों को बनाए रखने की लड़ाई शुरू हो गई है.

CM चरणजीत सिंह चन्नी भी कर चुके थे सरकार से अपील

तो वहीं इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी अक्टूबर में केंद्र सरकार के इस कदम की निंदा की थी. और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस फैसले को वापस लेने की अपील की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *