October 6, 2024

चक्रवात तूफान ‘जवाद’ मचाएगा आतंक, प्रशासन ने किया साइक्लोन से निपटने की तैयारी, भारी सुरक्षा बल तैनात, 54 हजार लोगों को किया गया शिफ्ट

0
चक्रवात तूफान 'जवाद' मचाएगा आतंक

चक्रवात तूफान 'जवाद' मचाएगा आतंक

नेशनल डेस्क,

बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोन जवाद रविवार को ओडिशा और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटवर्ती इलाकों से टकराया। जिसके देखते हुए सरकार ने पहले से ही आंध्र प्रदेश के 3 जिलों में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी। जो लोगों को तटवर्ती इलाकों को खाली कराकर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेज रहे है।

साइक्लोन से निपटने के लिए सुरक्षाबल तैनात

प्रशासन ने इसके लिए विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम में 11 NDRF, 5 SDRF, 6 तटरक्षक बल, 10 समुद्री पुलिस दल को तैनात किया हैं। इन सुरक्षाबलों की मदद से अभी तक तीनों जिलों के निचले इलाकों से लगभग 54 हजार लोगों को निकाला गया है। वही दूसरी तरफ ओडिशा में ODRAF, NDRF और स्टेट फायर सर्विस की 247 टीमों को तैनात किया गया है। इसके अलावा लगभग 20 टीमों को रिजर्व रखा गया हैं। ताकि अगर हालात बिगड़ते हो तो त्तकाल इन सुरक्षाबलों का उपयोग कर जल्द से जल्द हालातों पर काबू पाया जा सकें।

राज्य सरकारों को एहतियात बरतने के निर्देश जारी

हालांकि इन सबके बीच मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है की अगले 12 घंटे में पुरी तक पहुंचने से पहले ही तूफान हल्का हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जवाद के रविवार सुबह ओडिशा और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटवर्ती इलाकों से टकराने की आशंका है। उस दौरान 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में NDRF (नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स) की 46 टीमें तैनात की जा चुकी हैं। वहीं, राज्य सरकारों की तरफ से भी एहतियात बरतने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *