October 6, 2024

शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो बिल लाएगी केंद्र सरकार, क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगने की खबरों के बीच बिटकॉइन में भारी गिरावट, 15% से ज्यादा लुढ़का

0
शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो बिल लाएगी केंद्र सरकार

शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो बिल लाएगी केंद्र सरकार

दिल्ली,

केंद्र सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर शिकंजा कसने की तैयारी में जुट गई है. इसके लिए शीतकालीन सत्र के दौरान बिल लाया जाएगा. केंद्र सरकार 29 नवंबर से शुरू होने जा रहे शीतकालीन सत्र में ‘द क्रिप्टो करेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिसियल डिजिटल करेंसी बिल 2021’ को रेगुलेट करने वाला विधेयक संसद में पेश करेगी. बिल में सभी तरह की प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर पाबंदी लगाने की बात कही गई है.

टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए ढील देगी सरकार !

तो वहीं सरकार क्रिप्टो करेंसी टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए कुछ ढील भी दे सकती है. लेकिन ढील वाली कौन सी क्रिप्टोकरेंसी होंगी ये अभी साफ नहीं हो सका है. वहीं बिल की मदद से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को अपनी आधिकारिक डिजिटल करेंसी जारी करने के लिए सुविधाजनक फ्रेमवर्क मिलेगा.

बैन की खबर के बाद बिटकॉइन में भारी गिरावट

क्रिप्टोकरेंसी बैन लगने की खबरों के बाद बिटकॉइन, इथीरियम समेत अन्य क्रिप्टो में भारी गिरावट देखी जा रही है., बीती रात सभी क्रिप्टोकरेंसी में लगभग 15 फीसदी या उससे अधिक की गिरावट देखी गई. वहीं बिटकॉइन में 17 फीसदी से अधिक, एथेरियम में लगभग 15 फीसदी और टीथर में लगभग 18 फीसदी की गिरावट आई. हालांकि अब थोड़े सुधार होते दिख रहे है.

शीतकालीन सत्र में 26 विधेयक होंगे पेश

शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी बिल समेत कुल 26 विधेयक पेश किए जाएंगे. क्रिप्टोकरेंसी लिस्ट में 10वें नंबर पर बिल है. बता दें कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी के 1.5 से 2 करोड़ यूजर है. इस बिल के कानून बनने के बाद ये यूजर्स को भारी नुकसान हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *