July 8, 2024

ड्रैगन की नई चाल, भूटान में चीन ने बसाए 4 नए गांव, भारत की बढ़ी टेंशन

0
भूटान में चीन ने बसाए 4 नए गांव

भूटान में चीन ने बसाए 4 नए गांव

नेशनल डेस्क,

चीन लगातार अपनी विस्तारवादी मंसूबे को बढ़वा देता नजर आ रहा है. इसी के चलते चीन अपनी नई नई चालबाजियां चल रहा है. चीन कभी नेपाल को अपनी शिकार बनाता है तो कभी भूटान को. अब चीन ने अपनी चाल चलकर भूटान में 4 गांव बसाएं है. चीन ने भूटान में करीब 25 हजार एकड़ क्षेत्र पर अवैध कब्जा कर लिया है. ये नया खुलासा वैश्विक शोधकर्ता @detresfa ने सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए हुआ है.

सैटेलाइट तस्वीरों में साफ तौर पर चीनी गांव दिखाई दे रहे है. बता दें कि भूटान और चीन के बीच इस जमीन को लेकर पुराने समय से विवाद चला जा रहा है. दोनों देश उस जमीन पर अपना अपना दावा करते आए है. कि ये जमीन उनकी है. चीन ने ये गांव उस वक्त बनाए है. जब हाल ही में चीन और भूटान ने एक सीमा समझौता पर हस्ताक्षर किए हैं.

दरअसल, चीन पिछले एक साल में अपने मनमाने तरीके से विवादित श्रेत्रों में निर्माण कार्य कर रहा है. इससे कुछ समय पहले ही सैटेलाइट तस्वीरों से चीन की पोल खुली थी जिसमें भारत की सीमा के पास गांव बसाने की पोल खुली थी. भारत के लिए चिंता के बात ये है कि यह हिस्सा भारतीय क्षेत्र डोकलाम के बिलकुल नजदीक है,

चीन का नया सीमा कानून नए साल से होगा लागू

चीन ने हाल ही में नया सीमा कानून पास किया है. जो नए साल से लागू होगा. चीन ने 23 अक्टूबर को इस कानून को मंजूरी दी गई थी और 1 जनवरी 2022 से इन्हें लागू होना है. चीन ने इस कानून को अपनी सीमाई सुरक्षा और अखंडता के लिए बनाया है. इस कानून के तहत चीन अपनी भौगोलिक सीमाओं पर अपनी गश्त को बढ़ा सकेगा. साथ ही चीन अपनी सीमाओं पर व्यापार नाकों को एकतरफा बंद भी कर सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *