July 8, 2024

दिल्ली में वायु प्रदूषण गंभीर स्थिति में, CAQM की बैठक में लिए गए क्या-क्या फैसले… जानिए-

0
Air Pollution

दिल्ली में वायु प्रदूषण गंभीर स्थिति में, CAQM की बैठक में लिए गए क्या-क्या फैसले... जानिए-

दिल्ली,

देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बेहद गंभीर स्थिति में बना हुआ है. जिसकी वजह से दिल्ली सरकार ने स्कूल, कॉलेजों कर दिए है. इसके साथ ही, दिल्ली में कंस्ट्रक्शन की गतिविधियों को भी बंद करने के आदेश जारी कर दिए है.. तो वहीं दिल्ली में गैर जरूरी ट्रकों की एंट्री पर भी बैन लगाने का फैसला लिया गया है. प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली के 11 में से 5 थर्मल प्लांट के कामकाज पर भी रोक लगा दी गई है. बता दें कि अभी भी अगले 2 से 4 दिनों में प्रदूषण की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद नहीं है.

CAQM की बैठक में लिए गए बड़े फैसले-
दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से निजात पाने के लिए कई अहम फैसले लिए है. दिल्ली में अभी सिर्फ गैस से चलने वाली इंडस्ट्रीज ही चल सकेंगी. गैस के अलावा दूसरे ईंधन से चलने वाली इंडस्ट्रीज बंद रहेगी.
राजधानी दिल्ली के 300 किलोमीटर की रेडियस वाले कुल 11 थर्मल प्लांट में से 5 थर्मल प्लांट ही चल सकेंगे. बाकी थर्मल प्लांट 30 नवंबर तक बंद रहेंगे. अगर थर्मल पावर प्लांट बंद होने के चलते अगर पावर की समस्याएं होती है, तो उर्जा मंत्रालय 300 किलोमीटर के दायरे वाले दूसरे थर्मल पावर प्लांट से पावर देकर समस्या का निपटारा करेगा.
तो वहीं जरूरी सेवाओं में लगे ट्रकों को छोड़कर सभी ट्रकों की एंट्री दिल्ली में 21 नवंबर तक के लिए बंद कर दिए गए है. जरूरत पड़ने पर इस तारीख को आगे भी बढ़ाया जा सकता है. साथ ही सड़क पर 15 साल से ज्यादा पुराने पेट्रोल के वाहन और 10 साल से ज्यादा पुराने डीजल के वाहन नहीं चल सकेंगे.
इसके अलावा डीजी जनरेटर पर प्रतिबंध लगाया गया है. तो वहीं लोगों को वर्क फ्रॉम होम के लिए प्रेरित किया जा रहा है. सरकार ने कहा है कि दिल्ली- एनसीआर में काम करने वालों में 50% घर से काम करें ऐसी योजना लागू हो.
एनसीआर के सभी स्कूल, कॉलेज और एडुकेशन इंस्टीट्यूट बंद कर ऑनलाइन पढ़ाई का प्रबंध किया जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *