September 14, 2024

दिल्ली में लगा पॉल्यूशन वाला लॉकडाउन, एक हफ्ते के लिए स्कूल बंद, कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी पर रोक

0
दिल्ली में पॉल्यूशन वाला लॉकडाउन

दिल्ली में लगा पॉल्यूशन वाला लॉकडाउन

नेशनल डेस्क,

दिल्ली में एक बार फिर लॉकडाउन जैसे हालात है.लेकिन इसकी वजह कोरोना नहीं बल्कि प्रदूषण है. दरअसल, बढ़ते प्रदूषण से लगातार बिगड़ते हालात की वजह से लॉकडाउन लगाने की नौबत आ गई है. शनिवार शाम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक सप्ताह के लिए सभी स्कूल बंद करने का एलान कर दिया है. जबकि दिल्ली के सभी सरकारी दफ्तरों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम काम करेंगे .

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को इमरजेंसी मीटिंग बुलाई थी. जिसमें ये फैसला लिया गया कि बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए अंशिक लॉकडाउन लगाया जाएगा. दिल्ली में सभी कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी रोक दी गई हैं. साथ ही सुप्रीम कोर्ट के दिए गए निर्देशों पर भी विचार कर रहे है. संपूर्ण लॉकडाउन लगाने पर भी सभी हालातों के तौर-तरीकों को देखते हुए विचार किया जा रहा है. साथ ही प्राइवेट गाड़ियों को बंद करने का भी सोच रहे हैं.

बता दें कि दिल्ली ही नहीं बल्कि यूपी के नोएड़ा, गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़, में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में है. दिल्ली में आज का AQI जस 2.5 386 है तो वहीं गाजियाबाद का AQI 490 है.

AQI PM 2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर होना चाहिए. लेकिन ये आकंड़ा अभी सुरक्षित सीमा से 6 गुना ज्यादा है. ये हवा आपके फेफड़ोंको खराब कर सकता है. साथ ही सांस से जुड़ी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए बिना जरूरी काम के बिना घर से बाहर ना निकलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *